क्रीड़ा भारती ने शुरू की विश्व योग दिवस की तैयारी, बांटे जा रहे हैं पत्रक

क्रीड़ा भारती ने शुरू की विश्व योग दिवस की तैयारी, बांटे जा रहे हैं पत्रक

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
बेगूसराय। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अनुषांगिक इकाई क्रीड़ा भारती ने 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभिन्न माध्यमों से लोगों तक योग पत्रक पहुंचा कर उन्हें जागृत करना शुरू कर दिया गया है। क्रीड़ा भारती के तमाम स्वयंसेवक इसमें जोर-शोर से लग गए है। […]

बेगूसराय। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अनुषांगिक इकाई क्रीड़ा भारती ने 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभिन्न माध्यमों से लोगों तक योग पत्रक पहुंचा कर उन्हें जागृत करना शुरू कर दिया गया है। क्रीड़ा भारती के तमाम स्वयंसेवक इसमें जोर-शोर से लग गए है। लोगों तक सोशल मीडिया के माध्यम से योगासन पत्रक पहुंचाया जा रहा है, उन्हें जागरूक किया जा रहा है। 

जिला संयोजक रणधीर कुमार ने बताया कि योगासन और प्राणायाम भारतीय संस्कृति का अविभाज्य घटक है। भागवत गीता में भी अध्याय छह के श्लोक 10 से 20 तक योगासन और प्राणायाम का वर्णन मिलता है। पांच हजार वर्षों से भी अधिक समय से भारत में योगासन और प्राणायाम की प्राचीन संस्कृति है। 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। जिसमें उपस्थित सभी देशों ने प्रस्ताव का समर्थन किया और 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का संकल्प किया गया। 21 जून को सभी लोग घर, नगर तमाम जगहों पर योगासन कर अपने भारतीय संस्कृति का परिचय विश्व के दें। इसके लिए क्रीड़ा भारती लगातार आह्वान कर रही है तथा पत्रक वितरण शुरू किया गया है। जिससे सभी लोग स्वस्थ रहें इसकी प्रार्थना किया जाए, लोग प्रतिदिन आसन-योगासन करने का प्रयास करें। इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण यदि हम सार्वजनिक जगह पर कार्यक्रम नहीं कर सके तो अपने अपने घरों में भी करें, इसीलिए योगासन पत्रक विस्तृत रूप से उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पत्रक में तियर्क आसन से लेकर त्रिकोणासन, नर्तकासन और प्रार्थनासन समेत आठ योग क्रियाओं का विस्तृत विवरण दिया गया है। जिससे कि लोगों को 21 जून के अलावा अन्य दिन भी योगासन करने में कोई परेशानी नहीं हो। 
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER