खेल के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साथ आए डब्ल्यूएचओ और आईओसी

खेल के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साथ आए डब्ल्यूएचओ और आईओसी

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
जेनेवा । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने खेल और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने एक बयान में कहा, “मैं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ इस दीर्घकालिक साझेदारी को औपचारिक रूप देने […]

जेनेवा । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने खेल और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने एक बयान में कहा, “मैं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ इस दीर्घकालिक साझेदारी को औपचारिक रूप देने के लिए प्रसन्न हूं। डब्ल्यूएचओ न केवल बीमारी का जवाब देने के लिए काम करता है, बल्कि लोगों को उनके स्वस्थ जीवन का एहसास कराने में भी मदद करता है और यह साझेदारी ठीक यही करेगी। शारीरिक गतिविधि अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है।”

वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी विशेष रूप से गैर-संचारी रोग (एनसीडी) वाले लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रही है। समझौते में खेल के माध्यम से एनसीडी को रोकने पर विशेष ध्यान दिया गया है। शारीरिक गतिविधि निम्न रक्तचाप और उच्च रक्तचाप, कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और विभिन्न प्रकार के कैंसर (स्तन कैंसर और पेट के कैंसर सहित) के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

सहयोग के अन्य क्षेत्रों में पानी की गुणवत्ता और वायु प्रदूषण सहित एनसीडी जोखिम कारकों को संबोधित करने के साथ-साथ खेलों में एथलीटों, समर्थकों और श्रमिकों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए मेजबान देशों के साथ काम करना शामिल है। दोनों संस्थान यह सुनिश्चित करने के लिए भी काम करेंगे कि खेल और भौतिक गतिविधि के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के माध्यम से मेजबान देशों में खेल एक स्वस्थ विरासत छोड़ दे।

दोनों संगठन जमीनी स्तर और सामुदायिक खेल कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करने का इरादा रखते हैं, जिनकी आम जनता के बीच विशेष रूप से लड़कियों, बूढ़ों और विकलांग लोगों के बीच पहुंच है, जिन्हें सक्रिय और स्वस्थ रखने में मुश्किल हो सकती है।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि एनसीडी की रोकथाम में खेल की महत्वपूर्ण भूमिका है। मौजूदा संकट में पिछले कुछ महीनों में, हम सभी ने देखा है कि शारीरिक और मानसिक गतिविधि के लिए खेल और शारीरिक गतिविधि कितनी महत्वपूर्ण हैं। इससे लोगों की जान बचाई जा सकती है। आईओसी दुनिया की सरकारों से संकट के बाद अपने महत्वपूर्ण योजनाओं में खेल को शामिल करने का आह्वान करता है।

विश्व स्तर पर, डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 4 में से 1 वयस्क पर्याप्त सक्रिय नहीं है और दुनिया की 80 प्रतिशत से अधिक किशोर आबादी शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं है। नई गतिविधि खेल और स्वास्थ्य क्षेत्रों को अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ लाएगी।

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER