पेट्रोल 54 पैसे और डीजल 59 पैसे हुआ महंगा लगातार छठे दिन बढ़े दाम

पेट्रोल 54 पैसे और डीजल 59 पैसे हुआ महंगा लगातार छठे दिन बढ़े दाम

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्‍ली। तेल विपणन कंपनियों ने लगतातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के साथ ही शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 54 पैसे और डीजल की कीमत में 59 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है।  इस तरह सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (एचपीसीएल, बीपीसीएल और आईओसी) ने पिछले […]

नई दिल्‍ली। तेल विपणन कंपनियों ने लगतातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के साथ ही शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 54 पैसे और डीजल की कीमत में 59 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है।  इस तरह सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (एचपीसीएल, बीपीसीएल और आईओसी) ने पिछले छह दिनों में पेट्रोल की कीमत में 3.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 3.42 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के चार महानगरों दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमश: पेट्रोल 74.54 रुपये, 81.53 रुपये, 78.47 रुपये और 76.48 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। वहीं, देश के चार महानगरों में डीजल भी क्रमश: 72.81 रुपये, 71.48 रुपये, 71.14 रुपये और 68.70 रुपये प्रति लीटर भाव पर मिल रहा है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत में गिरावट के बावजूद पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसकी वजह एक्साइज ड्यूटी में हुआ इजाफा है। दरअसल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये और डीजल पर 13 रुपये का इजाफा पिछले दिनों किया गया था। हालांकि, इसका ग्राहकों पर कोई असर नहीं हुआ, लेकिन सरकार को इससे बड़ी कमाई होनी शुरू हो गई है। गौरतलब है कि एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के बाद पेट्रोल पर कुल उत्पाद शुल्क 32.98 रुपये और डीजल पर 31.83 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है।

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER