मई का सबसे ठंडा दिन रहा शुक्रवार, टूटा 30 वर्षों का रिकार्ड

मई का सबसे ठंडा दिन रहा शुक्रवार, टूटा 30 वर्षों का रिकार्ड

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
गोरखपुर ।  पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और पूर्वी यूपी से गुजर रहे ट्रफ लाइन के कारण शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदल गया। तेज रफ्तार से हवाएं चली। गरज चमक कर बादल झमाझम बरसे। इसका परिणाम पिछले 30 वर्षों में सबसे निचले पायदान के रूप में दिन का तापमान देखने को मिला। मई के इस […]
गोरखपुर ।  पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और पूर्वी यूपी से गुजर रहे ट्रफ लाइन के कारण शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदल गया। तेज रफ्तार से हवाएं चली। गरज चमक कर बादल झमाझम बरसे। इसका परिणाम पिछले 30 वर्षों में सबसे निचले पायदान के रूप में दिन का तापमान देखने को मिला। मई के इस महीने में भी लोगों को सर्दी का अहसास हुआ।
बीते चार दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के साथ पुरुवा हवाओं के कारण पारा लगातार लुढ़क रहा है। शुक्रवार को दिन में अधिकतम तापमान पिछले 30 साल में सबसे निचले स्तर यानी 23.8 डिग्री सेल्सियस पर रहा। यह सामान्य से 15 डिग्री सेल्सियस कम है। बीते 24 घंटे में ही दिन का तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया था। नम पुरुवा हवा के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास हुआ। पिछले एक दशक में मई में दिन का सबसे कम तापमान 27 मई 2014 को 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ था।
इतनी हुई बारिश
अप्रैल में रिकार्ड तोड़ बारिश हुई थी। अब मई की शुरुआत से ही बादल और मौसम मेहरबान हैं। शुक्रवार को तेज आंधी के साथ ही सुबह से झमाझम बारिश शुरू हुई। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। शुक्रवार को 17.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER