Spread the love
  • 5
    Shares
भोपाल। राजधानी भोपाल स्थित मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में रंग प्रयोगों के प्रदर्शन की साप्ताहिक श्रृंखला ‘अभिनयन’ में इस शुक्रवार, 19 जून को लोकनाट्य ‘राजा हरिश्चन्द्र ‘ की नौटंकी शैली में प्रस्तुति होगी। इस प्रस्तुति का संग्रहालय के यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारण किया जाएगा।
संग्रहालय द्वारा गुरुवार को जानकारी दी गई है कि प्रति शुक्रवार को आयोजित साप्ताहिक श्रृंखला अभिनयन का आयोजन लॉकडाउन से पूर्व ऑफलाइन होता था, लेकिन कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर संग्रहालय की सभी गतिविधियां ऑनलाइन आयोजित हो रही हैं। इस शुक्रवार को संग्रहालय के यू ट्यूब चैनल पर फिरोजाबाद की प्रसिद्ध कलाकार कृष्णा कुमारी के निर्देशन में लोकनाट्य ‘राजा हरिश्चन्द्र ‘ नौटंकी शैली में प्रसारित किया जाएगा। 
बता दें कि नौटंकी असल में स्वांग का ही एक विकसित रूप है। नौटंकी में कविता और साधारण बोलचाल को मिलाने की प्रथा शुरू से ही रही है। नौटंकी में पात्र आपस में बात करते हैं और गहरी भावनाओं के साथ संदेशों को अक्सर तुकबंदी के जरिए प्रकट करते हैं। नौटंकी असल में कहानियों, पौराणिक कथाओं और स्थानीय नायकों की आत्मकथाओं से प्रेरित होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here