स्कूल खोलने के बारे में डीईओ ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को नहीं भेजी  रिपोर्ट

स्कूल खोलने के बारे में डीईओ ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को नहीं भेजी रिपोर्ट

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
गोपालगंज। अनलॉक वन खत्म होते ही लॉकडाउन के कारण तीन महीने से बंद स्कूलों को खोलने पर मंथन जारी है। छात्र  हित को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सात जून तक 10 बिंदुओं पर डीईओ से जानकारी मांगी  थी  जिसमें विद्यालय के प्राचार्य को छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने संबंधी […]
गोपालगंज। अनलॉक वन खत्म होते ही लॉकडाउन के कारण तीन महीने से बंद स्कूलों को खोलने पर मंथन जारी है। छात्र  हित को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सात जून तक 10 बिंदुओं पर डीईओ से जानकारी मांगी  थी  जिसमें विद्यालय के प्राचार्य को छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने संबंधी सुझाव लेने का आदेश दिया था। डीइओ ने समय सीमा के खत्म होने के चार दिन बाद भी निदेशक के पत्र के आलोक में कागजी खानापूर्ति के अलावा कोई सुझाव अभी तक नहीं भेजा  है। डीईओ ने जिले के सभी सरकारी विद्यालयों के प्राचार्य को इस संबंध में सुझाव भेजने के लिए अपने पत्रांक 360 दिनांक 1 जून 20 को पत्र लिखकर विद्यालय के प्राचार्य से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अभिभवकों से प्राप्त मंतव्य अपने निकटम सीआरसीसी प्रभारी को तीन दिनों के अंदर देने का आदेश दिया था। इसके साथ ही सीआरसीसी प्रभारी अपने प्रखंड के बीईओ को 24 घंटे के अंदर उस मंतव्य को उपलब्ध  कराएँगे । बीईओ  डीइओ को अभिभावकों के साथ अपने मंतव्य के सुभाव देंगे। उसके बाद वह निदेशक के पास भेजा जाएगा। लेकिन यह सुझाव अभी तक विद्यालय के स्तर से ही नहीं आया है। शिक्षा विभाग के सूत्रों की माने तो माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 10 बिंदुओं पर जानकारी मांगी  थी।
 कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विद्यालय संचालन में क्या क्या बदलाव करना है। अभिभावकों  की  राय पर भी विमर्श  करना था। इसके अलावा विद्यालय खोलने की निर्धारित तिथि, नामांकन की तिथि, अधिकतम कितने बच्चों के साथ क्लास की शुरुआत की  जाए, कक्षा की अवधि, बैठने की व्यवस्था, प्रवेश व निकास की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग आदि पर विचार साझा करने को कहा गया है। प्राचार्यों एवं अभिभावकों के विचार कर मंतव्य मांगने के लिए अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। मंतव्य आने के साथ ही अपर सचिव के पास भेजना था। लेकिन समय खत्म होने के बाद भी अभिभावकों  के साथ -साथ अधिकारियों का मंतव्य निदेशक के पास नहींं भेजा गया है। डीईओ संघमित्रा वर्मा ने बताया कि सात जून के पहले विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के मंतव्य विद्यालय के प्राचार्यों से मांगा गया था। किस विद्यालय से मंतव्य आया है और किसने अभी तक नहीं भेजा है। इसकी जानकारी नहीं है। 
 इन बिंदुओं पर मांगी गई रिपोर्ट : विद्यालय या शिक्षण संस्थान किस तिथि से खोला जाए ,कक्षा में नामांकन कब से शुरू किया जाए, विद्यालय संचालन की अवधि क्या हो, कक्षा का संचालन अधिकतम कितने बच्चों के साथ किया जाए ,कक्षा की अवधि (घंटी) क्या हो ,कक्षा में बैठने की व्यवस्था कैसी हो ,प्रार्थना सत्र का संचालन किया जाए या नहीं, विद्यालय में प्रवेश व निकास की व्यवस्था कैसी हो, विद्यालय व कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग कैसे लागू किया जाए।
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER