जगन्नाथ मंदिर को खोलने के लिए  सरकार से जल्द ही सिफारिश करेगा मंदिर प्रबंधन

जगन्नाथ मंदिर को खोलने के लिए सरकार से जल्द ही सिफारिश करेगा मंदिर प्रबंधन

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
भुवनेश्वर। ओडिशा पुरी स्थित श्रीजगन्नाथ मंदिर खोलने के लिए आगामी 2 दिनों के अंदर राज्य सरकार को सिफारिश की जाएगी। पुरी में छतिशा नियोग की बैठक के बाद मंदिर के मुख्य प्रशासक किशन कुमार ने शनिवार को यह जानकारी दी है। कुमार ने बताया कि यदि राज्य सरकार इस सिफारिश के आधार पर मंदिर को […]

भुवनेश्वर। ओडिशा पुरी स्थित श्रीजगन्नाथ मंदिर खोलने के लिए आगामी 2 दिनों के अंदर राज्य सरकार को सिफारिश की जाएगी। पुरी में छतिशा नियोग की बैठक के बाद मंदिर के मुख्य प्रशासक किशन कुमार ने शनिवार को यह जानकारी दी है।

कुमार ने बताया कि यदि राज्य सरकार इस सिफारिश के आधार पर मंदिर को खोलने का निर्णय लेती है तो मंदिर प्रशासन इस दिशा में आगे की कार्रवाई तुरंत करेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर पाबंदियों के बीच श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।  

कुमार ने कहा कि आगामी 22 से 28 दिसम्बर के बीच जगन्नाथ मंदिर खोलने के संबंध में निर्णय यदि लिया जाता है तो पहले चार-पांच दिन स्थानीय श्रद्धालुओं को ही दर्शन की अनुमति होगी। इसके बाद अंग्रेजी नववर्ष के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए 1 एवं  2 जनवरी को बंद रहेगा। आगामी 3 जनवरी से सभी इलाकों के लोगों को प्रभु के दर्शन का अवसर मिलेगा। पहले सप्ताह में 5000 लोगों को प्रतिदिन दर्शन कराये जाएंगे। यदि व्यवस्था सही रूप से चलती है तो आने वाले दिनों में इस संख्या को आगे बढ़ाया जा सकता है। मंदिर खुल जाने के बाद भी करोना को लेकर जो आवश्यक प्रतिबंध हैं वह जारी रहेंगे। इसके साथ-साथ दर्शन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश करने वालों में पुरी से बाहर के दर्शनार्थियों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना पड़ेगा। श्रद्धालुओं के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर इस्तेमाल करना जरूरी होगा। सैनिटाइजर मंदिर के प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराया जाएगा। द्वीप आदि मंदिर में लेने की अनुमति नहीं होगी। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER