जाने-माने प्रोफेसर एसपी सिंह का निधन

जाने-माने प्रोफेसर एसपी सिंह का निधन

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की विधि संकाय के जाने-माने प्रोफेसर और लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर प्रो. एसपी सिंह का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे पिछले चार दिनों से दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे।  असाधारण व्यक्तित्व एवं बहुत मुखी प्रतिभा के धनी प्रो. एसपी सिंह अपने […]
नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की विधि संकाय के जाने-माने प्रोफेसर और लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर प्रो. एसपी सिंह का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे पिछले चार दिनों से दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे। 
असाधारण व्यक्तित्व एवं बहुत मुखी प्रतिभा के धनी प्रो. एसपी सिंह अपने छात्रों और शिक्षकों के साथ-साथ देश के वकीलों, जजों और वरिष्ठ अधिकारियों मे भी बड़े लोकप्रिय थे। कई मशहूर वकील, जज, आईएएस एवं आईपीएस अधिकारी और प्रोफेसर उनके छात्र रहे हैं जो उन्हें अब भी कानून के विषय में अपना गुरू मानते है। समय-समय पर पेचीदा मामलों में उनसे सलाह भी लेते थे। पूर्ण रूप से अपने पेशे को समर्पित प्रो. सिंह अपने छात्रों से बेहद स्नेह करते थे और यही कारण था कि वे अंत समय तक भी अपने सभी छात्रों का मार्ग निर्देशन करते रहे। प्रो. सिंह ने फोर्ड फाउंडेशन की इंटरनेशनल फेलोशिप हासिल कर कोरनेल यूनिवर्सिटी से एलएलएम करने के बाद मेकरेरे यूनिवर्सिटी ईस्ट अफ्रीका सहित अनेक प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों में अपने शानदार अध्यापन कार्य से देश का नाम रोशन किया है। 
नोएडा स्थित एमेटी ला स्कूल के फांउडर डायरेक्टर जरनल पद पर रहने के अतिरिक्त प्रो. सिंह कई अन्य शिक्षा संस्थानों के जन्मदाता भी रहे हैं। इस समय वे एमईआरआई एण्ड प्रोफेशनल ला इंस्टिट्यूट संस्थान के महा निदेशक के रूप में देश की सेवा कर रहे थे। विश्वविख्यात पुस्तक लाॅ ऑफ टोट्स के अलावा उनके कई रिसर्च पेपर, लेख दुनिया के नामी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हो चूके हैं। 
Tags:

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER