जापान एजिस एशोर मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए पुन: सक्रिय

जापान एजिस एशोर मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए पुन: सक्रिय

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
लॉस एंजेल्स। जापान ने अमेरिका को सूचित किया है कि वह उत्तरी कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों से निपटने  के लिए विशेष जहाजों के निर्माण की प्रक्रिया में पुन: जुटना चाहता है, जो रडार और मिसाइल रक्षा प्रणाली से युक्त है। जापान ने इसे ‘एजिस ऐशोर मिसाइल प्रक्षेपण रक्षा प्रणाली’ का नाम दिया था। इसे गत जून में […]

लॉस एंजेल्स। जापान ने अमेरिका को सूचित किया है कि वह उत्तरी कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों से निपटने  के लिए विशेष जहाजों के निर्माण की प्रक्रिया में पुन: जुटना चाहता है, जो रडार और मिसाइल रक्षा प्रणाली से युक्त है। जापान ने इसे ‘एजिस ऐशोर मिसाइल प्रक्षेपण रक्षा प्रणाली’ का नाम दिया था। इसे गत जून में स्थगित कर दिया गया था।

शनिवार को जापानी रक्षा विशेषज्ञों ने कहा है कि यह रडार और मिसाइल प्रक्षेपण प्रणाली एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इस ‘इमारतनुमा जहाज’ रक्षा प्रणाली को शुरू में ‘एजिस एशोर’ का नाम दिया गया था। इसका कार्य मात्र बैलिस्टिक मिसाइलों तक सीमित था। अब इसे नए रूप, नवीन प्रणाली से दुश्मन के जेट और पनडुब्बियों से किसी भी हमले का जवाब दिया जा सकता है।  

उल्लेखनीय है कि निवर्तमान प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस योजना को अगले सप्ताह के अंत तक एक बयान जारी घोषित कर सकते हैं। इसका अर्थ जापान की सरकार के द्वारा मिसाइल रक्षा पर अपना रुख स्पष्ट करना है। जापान की कोशिश है कि वह अन्य देशों में मिसाइल ठिकानों के खिलाफ स्ट्राइक की क्षमता की  संभावना का आकलन करना भी चाहता है।  

 यह भी कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री शिंजो आबे अगले  सप्ताह के अंत तक इस योजना की घोषणा नहीं कर पाते हैं, तो वह 14 सितंबर को अपने उत्तराधिकारी चुने जाने तक अगले प्रधानमंत्री से वैकल्पिक मिसाइल रक्षा योजना के विवरण पर काम करने की उम्मीद कर सकते हैं।

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक अपडेट के लिए अतिरिक्त लागत के कारण टोक्यो ने अकिता और यामागुची प्रान्तों में एजिस एशोर मिसाइल रक्षा प्रणालियों को तैनात करने के लिए गत जून में अचानक इस योजना को समाप्त कर दिया था। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER