टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत खत्म, शीर्ष पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत खत्म, शीर्ष पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
दुबई ।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीम टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत खत्म हो गई है।शुक्रवार को वार्षिक अपडेट के बाद जारी ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को अपदस्थ कर टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।  टेस्ट के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। […]

दुबई ।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीम टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत खत्म हो गई है।शुक्रवार को वार्षिक अपडेट के बाद जारी ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को अपदस्थ कर टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

 टेस्ट के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। जबकि इंग्लैंड एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है। वार्षिक अपडेट के लिए आईसीसी ने मई 2019 के बाद सीरीज के नतीजों को 100 प्रतिशत और पिछले दो सालों में हुई सीरीज को 50 प्रतिशत मान्यता दी है।
 नए अपडेट के बाद भारत अब टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गया है,जबकि न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया के नवीनतम रैंकिंग में 116 रेटिंग अंक, न्यूजीलैंड 115 और भारत के 114 अंक हैं।
 आईसीसी ने एक बयान में कहा, “भारत ने अक्टूबर 2016 के बाद पहली बार शीर्ष स्थान गंवाया है। भारत ने 2016-17 में 12 टेस्ट जीता था और सिर्फ एक टेस्ट में भारतीय टीम को हार मिली थी। भारत ने इस अवधि के दौरान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सभी पाँच श्रृंखलाएँ जीतीं। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया उसी अवधि में भारत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका से हार गया था। नए अपडेट में भारत के ये रिकॉर्ड हटा दिए गए हैं। जिसके बाद भारतीय टीम को रैंकिंग में नुकसान हुआ है।”
 दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका को रेटिंग में आठ अंकों की सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, श्रीलंका पांचवे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका ने इस अवधि में तीन श्रृंखलाएं जीतीं, जबकि श्रीलंका, भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने फरवरी 2019 के बाद से नौ में से आठ टेस्ट मैच हारे। हालांकि भारत अभी भी आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है।
 आईसीसी एकदिनी टीम रैंकिंग में, विश्व चैंपियन इंग्लैंड 127 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार है। भारत 119 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है।जबकि 116 अंकों के साथ न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है।
आईसीसी टी-20 टीम रैंकिंग में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। वर्ष 2011 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया टी-20 रैंकिंग में (278 अंक) शीर्ष पर काबिज हुआ है।
पाकिस्तान, जो जनवरी 2018 से शीर्ष स्थान पर था,अब 260 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। इंग्लैंड 268 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गया है, जबकि भारत एक स्थान ऊपर तीसरे स्थान पर है, भारत इंग्लैंड से सिर्फ दो अंक पीछे है।
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER