दिल्ली में 10 जून से सस्ती होगी शराब

दिल्ली में 10 जून से सस्ती होगी शराब

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 10 जून से शराब की कीमतें कम हो जाएंगी। राज्य सरकार ने इसकी बिक्री पर लगाया 70 प्रतिशत ‘विशेष कोरोना शुल्क’ रविवार को वापस लेने का फैसला किया है। हालांकि राज्य सरकार ने सभी प्रकार की शराबों पर वैट 20 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद […]
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 10 जून से शराब की कीमतें कम हो जाएंगी। राज्य सरकार ने इसकी बिक्री पर लगाया 70 प्रतिशत ‘विशेष कोरोना शुल्क’ रविवार को वापस लेने का फैसला किया है। हालांकि राज्य सरकार ने सभी प्रकार की शराबों पर वैट 20 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। पिछले महीने सरकार ने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य पर ‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगाया था।
उल्लेखनीय है कि पिछले महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें खोलने की परमिशन दी थी। दिल्‍ली सरकार ने 4 मई को शराब की दुकानें खोलीं तो इतनी भीड़ उमड़ी कि कंट्रोल करना मुश्किल हो गया। कोरोना के मद्देजनर दो गज की दूरी की धज्जियां उड़ीं तो दुकानें बंद करानी पड़ीं। उसी रात सरकार ने मौका देखकर मूल्य का 70 प्रतिशत ‘विशेष कोरोना शुल्क’ के रूप में लेने का आदेश दे दिया। 
राज्य सरकार के मुताबिक उसके पास अपना खर्च चलाने को पैसे नहीं बचे थे। जिसके बाद यह मामला अदालत में भी पहुंच गया था जहां दिल्ली सरकार ने अपनी दलील में कहा था कि सरकार ने यह फैसला खस्ता हालत से उभरने के लिए है। यह मामला मौलिक अधिकार से जुड़ा नहीं है। दिल्ली सरकार को लॉकडाउन के चलते राजस्व मिलना बेहद कम हो गया था। अप्रैल में जहां आमतौर पर 3500 करोड़ का राजस्व आता था, वहीं इस बार अप्रैल में केवल 300 करोड़ का राजस्व ही आया। 
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER