दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्‍स बने मुकेश अंबानी

दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्‍स बने मुकेश अंबानी

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के मंगलवार को जारी ताजा आंकडे के मुताबिक उन्‍होंने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को भी पीछे छोड़ दिया है। भारत और एशिया में वह पहले से ही सबसे अमीर […]

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के मंगलवार को जारी ताजा आंकडे के मुताबिक उन्‍होंने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को भी पीछे छोड़ दिया है। भारत और एशिया में वह पहले से ही सबसे अमीर शख्स हैं। मुकेश अंबानी की कुल दौलत 72.4 अरब डॉलर हो गई है। 

गौरतलब है कि इससे पहले जून में मुकेश अंबानी ने दुनिया के शीर्ष 10 अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए थे। उन्होंने हैथवे बर्कशायर के वॉरेन बफे का स्थान एक दिन पहले लिया था, जो कि 7वें पायदान पर थे। इतना ही नहीं वे पूरे एशिया महाद्वीप से इकलौते ऐसे शख्‍स हैं, जो दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची में शामिल हैं। मुकेश अंबानी को रिलायंस के शेयरों में बढ़त के साथ अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का भी फायदा उन्हें मिला। इस गिरावट के चलते गूगल के को-फाउंडर लैरी पैज की दौलत 71.6 अरब डॉलर पर आ गई। वहीं, गूगल की स्थापना करने वाले सेरजे ब्रिन की दौलत 69.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

उल्‍लेखनीय है कि ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के मुताबिक टेस्ला के एलन मस्क भी मुकेश अंबानी के मुकाबले पीछे रह गए हैं। इस साल के शुरुआती महीनों में कारोबार में कमजोरी के बावजूद मुकेश अंबानी की आरआईएल लगातार बढ़ोत्तरी की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में एक के बाद एक 13 निवेशक पैसे लगा चुके हैं, जिसमें फेसबुक भी शामिल है। इन निवेशों से अंबानी को 1,18,000 करोड़ रुपये की रकम हासिल हो चुकी है। एक दिन पहले रिलायंस की शेयर में तेजी की वजह भी ये निवेश ही था, क्योंकि पिछले हफ्ते 13वें निवेशक क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स की 0.15 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER