धीरे-धीरे दक्षिण गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा तूफान ‘निसर्ग’

धीरे-धीरे दक्षिण गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा तूफान ‘निसर्ग’

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
अहमदाबाद। राज्य में कोरोना महामारी के बीच तूफान ‘निसर्ग’ का संकट मंडराने लगा है। अरब सागर में सक्रिय हवा का कम दबाव का बना क्षेत्र आगे चल कर चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का रूप लेकर राज्य के तटीय इलाकों को चपेट में ले सकता है। तूफान के अगले12 घंटों में राज्य के तट तक पहुंचने की […]
अहमदाबाद। राज्य में कोरोना महामारी के बीच तूफान ‘निसर्ग’ का संकट मंडराने लगा है। अरब सागर में सक्रिय हवा का कम दबाव का बना क्षेत्र आगे चल कर चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का रूप लेकर राज्य के तटीय इलाकों को चपेट में ले सकता है। तूफान के अगले12 घंटों में राज्य के तट तक पहुंचने की संभावना है। अभी यह सूरत तट से लगभग 920 किमी दूर है और धीरे-धीरे दक्षिण गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा। 
मौसम विभाग के अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि केरल के समुद्रों में बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल रहा है। अभी से कई स्थानों पर बारिश होना शुरू हो गयी है। 4 व 5 जून को राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, दमन, दादरा नगर हवेली, भावनगर, अमरेली, गिर, सोमनाथ, बोटाद, दीव, अमरेली, अहमदाबाद व वड़ोदरा सहित कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। 
उन्होंने बताया कि 4 जून को गुजरात के समुद्र में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं। मछुआरों को 4 जून तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। सूरत में आज सुबह से ही जिले के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। सरदार मार्केट, कडोदरा, पसौड़ा और सूरत के अन्य इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश ने मौसम ठंडा कर दिया है, जिससे स्थानीय लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इसके अलावा बारडोली, कडोदरा, मांडवी सहित जिले के कई तालुकाओं में तेज हवाओं और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। इसके अलावा वलसाड में भी आज सुबह से बारिश हो रही है। ‘निसर्ग’ तूफान के दौरान 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र में भी तूफान आने की संभावना है। 3 जून को 80 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी।
तूफान की आशंका देखते हुये रविवार को मुख्यमंत्री ने बैठक कर प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में एनडीआरएफ टीम भेजने के निर्देश दिये हैं।आज शाम तक एनडीआरएफ की 11 टीमें भावनगर, वेरावल, जाफराबाद, भरूच और वलसाड में पहुंच जायेंगी।
Tags:

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER