नेशनल वेबिनार में जुड़े 150 चिकित्सकों ने की ‘तंबाकू मुक्त भारत’ की मांग

नेशनल वेबिनार में जुड़े 150 चिकित्सकों ने की ‘तंबाकू मुक्त भारत’ की मांग

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
लखनऊ। नशा मुक्ति आंदोलन और दिल्ली होम्योपैथिक एसोसिएशन की ओर से नेशनल वेबीनार में देश के विभिन्न राज्यों के 150 से अधिक चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। इसमें एलोपैथ, होम्योपैथ और आयुर्वेद के चिकित्सकों और नशा उन्मूलन के क्षेत्र में कार्य कर रही कई संस्थाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओ ने नशा मुक्त भारत पर अपना पक्ष रखा।  […]
लखनऊ। नशा मुक्ति आंदोलन और दिल्ली होम्योपैथिक एसोसिएशन की ओर से नेशनल वेबीनार में देश के विभिन्न राज्यों के 150 से अधिक चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। इसमें एलोपैथ, होम्योपैथ और आयुर्वेद के चिकित्सकों और नशा उन्मूलन के क्षेत्र में कार्य कर रही कई संस्थाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओ ने नशा मुक्त भारत पर अपना पक्ष रखा। 
नशा मुक्ति आंदोलन के संयोजक बृजनंदन ने कहा कि तंबाकू कंपनियां राष्ट्रद्रोही हैं। तंबाकू कंपनियां लोकलुभावन विज्ञापन जारी कर युवाओं को आकर्षित कर उनके जीवन को बर्बाद करती हैं। सरकार को चाहिए कि तंबाकू के निर्माण व बिक्री पर प्रतिबंध लगाए। वेबिनार का संचालन कर रहे दिल्ली के डॉक्टर दीपक शर्मा ने कहा कि दिल्ली में तंबाकू सेवन एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। जिससे मुंह का कैंसर होता है। उनके द्वारा उसके बचाव के लिए तमाम कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
नशा मुक्ति आंदोलन से जुड़े वरिष्ठ होम्योपैथ चिकित्सक डॉ अनिरुद्ध वर्मा ने कहा कि सरकार एक तरफ जन स्वास्थ्य की चिंता करती है तो वहीं दूसरी तरफ राजस्व के चक्कर में शराब और तंबाकू की बिक्री कराती है। सरकार को राजस्व के लिए कई और तरीके भी हो सकते हैं।
बंगलुरु से जुड़े वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर बी डी पटेल ने कहा कि गांव में गरीबी के कारण भी नशा है। इसके कारण परिवार नष्ट हो जाते हैं। दिल्ली की मुस्कान फाउंडेशन की डॉक्टर श्वेता सिंह ने कहा पिछले कुछ वर्षों से मुस्कान फाउंडेशन के माध्यम से हम नशा उन्मूलन के क्षेत्र में काम कर रही हूं। इसमें चुनौतियां बहुत हैं लेकिन हमें सफलता मिल रही है। इसके अतिरिक्त अलग अलग चिकित्सकों ने अपना पक्ष रखते हुए तम्बाकू के सेवन को छुड़ाने को लेकर विभिन्न उपायों को रखा।
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER