पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में होगी ऑनलाइन भर्ती

पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में होगी ऑनलाइन भर्ती

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
कोलकाता। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार कॉलेजों में भर्ती के लिए दस्तावेज सत्यापन तथा नामांकन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग ने एक निर्देशिका जारी की है। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए इस साल दाखिले ऑनलाइन माध्यम […]
कोलकाता। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार कॉलेजों में भर्ती के लिए दस्तावेज सत्यापन तथा नामांकन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग ने एक निर्देशिका जारी की है। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए इस साल दाखिले ऑनलाइन माध्यम से होंगे और छात्रों को काउंसिलिंग या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाएगा। उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले 10 अगस्त 2020 से ऑनलाइन माध्यम से शुरू होंगे।
अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘दाखिले की प्रक्रिया के दौरान भावी उम्मीदवारों को काउंसिलिंग या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाएगा।’’ योग्य उम्मीदवारों को कॉलेजों की ओर से ईमेल किया जाएगा और सत्यापन के दौरान सभी प्रमाणपत्र ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि जब छात्र कक्षाएं लेंगे तभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। 
अधिसूचना पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिल बंगाल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (एबीयूटीए) ने कहा कि ग्रामीण के साथ-साथ शहरी इलाकों के कई छात्रों के लिए कोविड-19 की मौजूदा स्थिति में ऑनलाइन दाखिले का लाभ उठाना संभव नहीं होगा। उसने कहा कि कई ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट संपर्क कमजोर है जबकि कोलकाता समेत राज्य के कई हिस्से निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिए गए हैं। निषिद्ध क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को साइबर कैफे जाने और डेटा अपलोड करने के लिए अपनी जान खतरे में डालनी पड़ेगी। 
हालांकि शिक्षा विभाग ने इन समस्याओं पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है और ना ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों के लिए कोई अलग से व्यवस्था की गई है। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER