पहली बार घर में हुआ बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

पहली बार घर में हुआ बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
– 10 वीं और 12 वीं कक्षा के प्रथम चरण का मूल्यांकन  संपन्न धमतरी । कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते इस बार बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य मूल्यांकनकर्ता ने अपने घरों पर ही किया। इसके तहत 207 मूल्यांकनकर्ताओं के घर पर ही उत्तर पुस्तिकाएं नियम के […]

– 10 वीं और 12 वीं कक्षा के प्रथम चरण का मूल्यांकन  संपन्न

धमतरी । कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते इस बार बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य मूल्यांकनकर्ता ने अपने घरों पर ही किया। इसके तहत 207 मूल्यांकनकर्ताओं के घर पर ही उत्तर पुस्तिकाएं नियम के तहत पहुंचाई गई। उत्तर पुस्तिकाओं का शिक्षकों ने पूरी गोपनीयता एवं गंभीरता के साथ मूल्यांकन किया। यह कार्य 30 अप्रैल तक पूर्ण कर लिया गया है।
 इस साल लाकडाउन के चलते शिक्षकों के घर में उत्तरपुस्तिकाएं जांची गई। धमतरी में 19 व 20 अप्रैल को शिक्षकों के घरों में अन्य जिलों से पहुंची उत्तरपुस्तिकाओं के वितरण के बाद से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य किया गया। इसके लिए डा. शोभाराम देवांगन उच्चतर माध्यमिक शाला धमतरी को मुख्य केन्द्र बनाया गया था। हालांकि इस बार कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में पन्द्रह दिन से ज्यादा विलंब हो गया।
 केन्द्राध्यक्ष एमएस मरकाम ने बताया कि इस बार कुल 88672 उत्तरपुस्तिका जांच के लिए पहुंची थी। जिसमें से 12 वीं कक्षा की 25 हजार 900 उत्तर पुस्तिका तथा 10 वीं कक्षा की 59 हजार 172 उत्तर पुस्तिका शामिल है। निर्धारित समय 30अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर लिया गया। उत्तरपुस्तिकाओं को सुरक्षा के साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल भेजने की तैयारी की जा रही है। शिक्षकों ने बताया कि जांच के लिए प्रत्येक शिक्षक को 400 से 500 उत्तर पुस्तिका दी गई। जांच के दौरान उत्तरपुस्तिका को वैकल्पिक सरल नंबर दिया गया है। किसी तरह की समस्या आने पर केंद्र अध्यक्ष से सलाह लेकर जांच का कार्य पूर्ण किया गया।

उत्तर पुस्तिका आबंटन के लिए बनाई गई पांच टीम- उत्तर पुस्तिकाओं को घर-घर पहुंचाने के लिए पांच टीम का गठन किया गया है। पहले टीम में प्राचार्य सीएम शर्मा को प्रभारी बनाया गया है। अन्य टीमों में आरके गुप्ता, आरके बेस, और एमएस मरकाम प्रभारी है। वितरण कार्य में केन्द्राध्यक्ष एमएस मरकाम एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष टीआर सोनवानी, डा. प्रदीप शर्मा, आलोक मत्स्यपाल, योगेन्द्र देवांगन, लखन पटेल, भरत ध्रुव सहयोग रहा।

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER