पिछले साढ़े 14 माह में एक भी यात्री को नहीं गवानी पड़ी ट्रेन हादसों में जान

पिछले साढ़े 14 माह में एक भी यात्री को नहीं गवानी पड़ी ट्रेन हादसों में जान

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साढ़े 14 महीने की अवधि को सुरक्षा के लिहाज से रेलवे इतिहास का सर्वश्रेष्ठ करार दिया है। इस दौरान ट्रेन हादसों में एक भी यात्री को जान नहीं गवानी पड़ी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा, रेलवे इतिहास […]
नई दिल्ली। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साढ़े 14 महीने की अवधि को सुरक्षा के लिहाज से रेलवे इतिहास का सर्वश्रेष्ठ करार दिया है। इस दौरान ट्रेन हादसों में एक भी यात्री को जान नहीं गवानी पड़ी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा, रेलवे इतिहास का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड : सरकार के यात्री सुरक्षा को सर्वोपरि मानने और उसके लिए किए गए प्रयासों का नतीजा है कि अप्रैल,2019 से अब तक एक भी यात्री की ट्रेन दुर्घटना में मृत्यु नहीं हुई है।
रेल मंत्रालय के अनुसार, यात्रियों की सुरक्षा भारतीय रेलवे की प्राथमिकता है। सुरक्षा का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड कायम करना भी रेलवे के प्रयासों का ही नतीजा है। अप्रैल 2019 से अब तक (18 जून 2020) रेल दुर्घटनाओं में एक भी यात्री की मौत नहीं हुई है। रेलवे के 166 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।
रेल मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019-20 में रिकॉर्ड 1274 मानव युक्त रेलवे क्रॉसिंग को समाप्त किया गया। साल 2018-19 के दौरान कुल 631 मानक रेलवे क्रॉसिंग को समाप्त किया गया था। बीते एक साल में 1309 रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया गया है। बीते एक साल में 1367 पुलों का जीर्णोद्धार भी किया गया। सुरक्षा के अन्य उपायों में 5181 किलोमीटर ट्रैक का नवीनीकरण, पटरियों का रखरखाव, रेलवे कर्मचारियों का बेहतर प्रशिक्षण और सिग्नल प्रणाली में सुधार आदि भी शामिल हैं।
Tags:

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER