प्रधानमंत्री मोदी ने की गुजरात में तीन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी ने की गुजरात में तीन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की शुरुआत

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
अहमदाबाद। एशिया के सबसे बड़े रोप-वे गिरनार रोप-वे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-अनावरण किया है। गिरनार रोप-वे के ई-उद्घाटन कार्यक्रम के लिए सीएम विजय रूपानी सहित अन्य मंत्री जूनागढ़ में मौजूद हैं। पीएम मोदी के हाथों गिरनार रोप-वे के ई-अनावरण के साथ-साथ किसान सूर्योदय योजना भी लॉन्च की गई। रोप-वे से मात्र 8 मिनट […]
अहमदाबाद। एशिया के सबसे बड़े रोप-वे गिरनार रोप-वे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-अनावरण किया है। गिरनार रोप-वे के ई-उद्घाटन कार्यक्रम के लिए सीएम विजय रूपानी सहित अन्य मंत्री जूनागढ़ में मौजूद हैं। पीएम मोदी के हाथों गिरनार रोप-वे के ई-अनावरण के साथ-साथ किसान सूर्योदय योजना भी लॉन्च की गई। रोप-वे से मात्र 8 मिनट में 2.3 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। गिरनार रोप-वे परियोजना का निर्माण ऊषा ब्राको कंपनी ने 130 करोड़ रुपये की लागत से किया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जूनागढ़ के लोग गिरनार रोप-वे के बारे में सबसे अधिक उत्सुक हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के लोगों को तीन बड़े तोहफे दिए हैं। नई दिल्ली से एक वीडियो लिंक के माध्यम से उन्होंने गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का ई-अनावरण किया है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में गुजरातियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं और कहा कि उन्होंने मां अंबा के आशीर्वाद से तीन बड़े प्रोजेक्ट शुरू किए हैं।
ऑनलाइन संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मुझे खुशी है कि गुजरात किसान सूर्योदय योजना के साथ एक नई पहल के साथ आगे बढ़ेगा।” भारत आज सौर ऊर्जा उत्पादन और उपयोग में अग्रणी देशों में से एक है। किसान सूर्योदय योजना किसानों के लिए बहुत फायदेमंद होगी। इसका भी उन्होंने ई-अनावरण किया है। किसान सूर्योदय योजना के तहत जूनागढ़, दाहोद, गिर सोमनाथ और पाटन जिलों के 1055 से अधिक गांवों को शामिल किया गया है। 
उन्होंने बताया कि गुजरात के 17.25 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। गुजरात के 17.25 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत किसानों को सुबह पांच बजे से 9 बजे तक बिजली प्रदान की जाएगी। आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए अगले तीन वर्षों के लिए 3500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि सरकार किसानों, खेती और गांव को समृद्ध बनाने के लिए काम कर रही है। किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से दिन में 1055 गांव के किसानों को बिजली प्रदान की जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी की ज्योतिग्राम योजना के कारण गुजरात में 24 घंटे बिजली रहती है। यह सरकार किसानों की सरकार है। रोप-वे मुद्दे पर उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को रोपवे के माध्यम से गिरनार की यात्रा कराने का प्रयास किया जा रहा है। मुझे डोलीवाला भाई भी याद हैं। लाखों लोगों को दर्शन देना पुण्य का काम है।
 साथ ही उन्होंने कहा कि हम कोरोना काल के दौरान भी विकास को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं। हमारे सपने सच हो रहे हैं। तो हम आपको धन्यवाद देते हैं। गुजरात ने हमेशा उस रास्ते का अनुसरण किया है जब नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे। 2007 में जब नरेंद्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे, तब उन्हें खतमुरहुत किया कर दिया गया था। रोपवे के लिए औपचारिक नींव साधू संतो की उपस्थिति में रखी गई थी|
रूपाणी ने बताया कि अहमदाबाद सिविल अस्पताल परिसर में यू एन मेहता हार्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट को 470 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक उपकरणों से लैस किया गया। अस्पताल में 850 बेड की क्षमता है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री उन छोटे बच्चों के इलाज के लिए एक अलग प्रणाली का अनावरण किया, जिन्हें जन्म के समय या जन्म के बाद दिल की बीमारी है। 15 कार्डियक ऑपरेशन थिएटर, 5 कार्डियक कैथलैब, एक हाइब्रिड कार्डियक ऑपरेशन थियेटर के साथ एक कैथलैब, 12 बाल चिकित्सा और सर्जिकल / मेडिकल आईसीसीयू हैं। 114, हृदय की समस्याओं वाले बच्चों के लिए सामान्य वार्ड से सुसज्जित है।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER