प्रधानमंत्री 20 को करेंगे गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री 20 को करेंगे गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत करेंगे। इससे न सिर्फ गांवों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि वापस आए प्रवासी श्रमिकों के अलावा गांव के लोगों को सशक्त बनाने और आजीविका उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री शनिवार को 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार और […]
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत करेंगे। इससे न सिर्फ गांवों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि वापस आए प्रवासी श्रमिकों के अलावा गांव के लोगों को सशक्त बनाने और आजीविका उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री शनिवार को 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत करेंगे। 
यह अभियान बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम तेलिहार, ब्लाक- बेलदौर से लांच किया जाएगा। इसके अलावा 5 अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और संबंधित मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्री भी इस वर्चुअल लांच के सहभागी बनेंगे। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए 6 राज्यों के 116 जिलों के गांव सार्वजनिक सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। 125 दिनों का यह अभियान मिशन मोड में चलाया जाएगा। 50 हजार करोड़ रुपये के फंड से एक तरफ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए विभिन्न प्रकार के 25 कार्यों का तीव्र और केंद्रित होकर क्रियान्वयन तो दूसरी तरफ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा।  
116 जिलों के 25 हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों के साथ इस अभियान में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा इन 6 राज्यों को चुना गया है, जिसमें इच्छा जताने वाले 27 जिले शामिल हैं। इन जिलों से दो तिहाई प्रवासी श्रमिकों के लाभान्वित होने का अनुमान है। यह अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों- ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्याणवर, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार  और कृषि का एक समन्वित प्रयास होगा।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER