भारत एक साथ ‘टू फ्रंट वार’ के लिए तैयार : भदौरिया

भारत एक साथ ‘टू फ्रंट वार’ के लिए तैयार : भदौरिया

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
​नई दिल्ली​।​ वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को साफ तौर पर ऐलान किया कि हम चीन और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ एक साथ दो-फ्रंट युद्ध के लिए तैयार हैं। हम अपनी योजनाओं को अपने दम पर बनाते हैं। हमें अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी। हमें अपने दम पर लड़ना होगा। ​हम चीन के लिए बहुत अच्छी […]
​नई दिल्ली​।​ वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को साफ तौर पर ऐलान किया कि हम चीन और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ एक साथ दो-फ्रंट युद्ध के लिए तैयार हैं। हम अपनी योजनाओं को अपने दम पर बनाते हैं। हमें अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी। हमें अपने दम पर लड़ना होगा। हम चीन के लिए बहुत अच्छी तरह से तैनात और तैयार हैं। ऐसा कोई परिदृश्य नहीं है जहां चीन हमसे बेहतर कर सकता है। 
 
वायुसेना दिवस से पहले एक प्रेस कांफ्रेंस में एयरचीफ मार्शल ने चीन और पाकिस्तान से निपटने के लिए वायुसेना की तैयारियों पर खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि लद्दाख हमारी तैनाती का एक छोटा सा हिस्सा है। हमने सभी संबंधित क्षेत्रों में तैनाती की है। हम दृढ़ता से किसी भी तरह का मुकाबला करने के लिए तैनात हैं। हमारी नजर आधुनिकीकरण और परिचालन प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी आत्मनिर्भरता और रणनीतिक स्वायत्तता हासिल करने के लिए अपनी ताकत और विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए जारी रखने पर है।
 
जब पूछा गया कि क्या हमारे पास लद्दाख में वायु सेना के संदर्भ में चीन पर बढ़त है तो वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम बहुत अच्छी तरह से तैनात हैं और इस बात पर कोई सवाल नहीं है कि किसी भी संघर्ष परिदृश्य में चीन हमसे बेहतर कर सकता है। वायुसेना प्रमुख ने चीन और पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि हमारे पास पड़ोस से उभरते खतरे की स्थिति को युद्ध के रूप में लड़ने के लिए मजबूत क्षमता है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हम चीन और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ एक साथ दो-फ्रंट युद्ध के लिए तैयार हैं।  
 
पूर्वोत्तर में वायुसेना की मजबूती के बारे में पूछे जाने पर वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा कि पूर्वोत्तर के लिए हमारी कार्य योजना बहुत अधिक है। उत्तर पूर्व में हमारी क्षमता किसी भी परिदृश्य या किसी भी स्थिति में बहुत मजबूत होगी। भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना की उत्तरी सीमाओं पर आगे के क्षेत्रों में तेजी से लामबंदी ने विरोधी को आश्चर्यचकित कर दिया है, यह हमारी क्षमता और इरादे को दर्शाता है। जब उनसे पूछा गया कि आप पूर्वी लद्दाख में अगले 3 महीने कैसे देखते हैं? तो उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि चीन के साथ वार्ता कैसे आगे बढ़ती है। वायुसेना प्रमुख ने यह भी कहा कि वार्ता की वर्तमान प्रगति धीमी है, इसलिए हम सर्दियों के लिए भी तैनाती के लिए तैयार हैं। हम इसी योजना के अनुसार कार्रवाई की बात कर रहे हैं। हमारी आगे की कार्रवाई जमीनी वास्तविकताओं पर निर्भर करेगी।
 
उन्होंने कहा कि हमने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट पर अपना भरोसा रखा है और अगले 5 वर्षों में हम 83 एलसीए मार्क-1 का इंडक्शन शुरू करेंगे। हम स्वदेशी उत्पादन में डीआरडीओ और एचएएल के प्रयास के समर्थक हैं और जल्द ही इस क्षेत्र में एचटीटी-40 और लाइट कॉम्बैट हेलीकाप्टर के लिए अनुबंध हो जायेगा।हमने राफेल्स, चिनूक, अपाचे को रिकॉर्ड समय में ऑपरेशनल किया है। अगले 3 साल में हम राफेल और एलसीए मार्क-1 स्क्वाड्रन को पूरी ताकत के साथ चालू करेंगे। साथ ही अतिरिक्त मिग-29 को वर्तमान बेड़े के अलावा ऑर्डर किया जाएगा।

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER