रिसर्च के लिए बेगूसराय के चार सौ लोगों का ब्लड सैंपल लेगी आईसीएमआर

रिसर्च के लिए बेगूसराय के चार सौ लोगों का ब्लड सैंपल लेगी आईसीएमआर

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
बेगूसराय। स्वास्थ्य मंत्रालय एक ओर कोरोना वायरस  से संक्रमित लोगों के इलाज तथा संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए विभिन्न प्रोटोकॉल तैयार कर उसका अनुपालन करवा रहा है। वहीं, भारत के गांव में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण एवं उसके प्रवृत्ति को समझने के लिए 21 राज्यों के 69 जिलों में स्यूरो सर्वे (सीरम सर्वे) […]

बेगूसराय। स्वास्थ्य मंत्रालय एक ओर कोरोना वायरस  से संक्रमित लोगों के इलाज तथा संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए विभिन्न प्रोटोकॉल तैयार कर उसका अनुपालन करवा रहा है। वहीं, भारत के गांव में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण एवं उसके प्रवृत्ति को समझने के लिए 21 राज्यों के 69 जिलों में स्यूरो सर्वे (सीरम सर्वे) करेगी, वहीं नौ जिलों को रिजर्व में रखा गया है। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल देश के कुछ चुनिंदा जिलों में कोरोना वायरस की निगरानी के लिए सीरम सर्वे शुरू करने जा रहा है। इस कार्य में राज्यों के स्वास्थ्य विभाग और दूसरे महत्वपूर्ण हितधारकों का भी सहयोग लिया जाएगा।

 इस सर्वे के लिए बिहार के छह जिलों में से बेगूसराय का भी चयन किया गया है। सर्वे की सूचना मिलते ही डीएम के निर्देश पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इस नेशनल स्यूरो सर्वे के लिए जल्द ही आईसीएमआर की दस सदस्यीय टीम बेगूसराय के तीन दिवसीय दौरा पर आ रही है और चिकित्सकों और एएनएम को प्रशिक्षण देने के बाद चिन्हित दस गांव में सर्वे किया जाएगा। सर्वे में नोवल कोरोना संक्रमण के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडीज की मौजूदगी का पता लगाने के लिए बेगूसराय के 18 वर्ष से अधिक उम्र के चार सौ लोगों के का रक्त संग्रह कर उसके सीरम का टेस्ट किया जाएगा। जिलास्तर पर कोरोना के इंफेक्शन के ट्रेंड का पता लगाने के लिए किए जाने वाले सर्वे के लिए में दस स्वास्थ्य संस्थाओं को सम्मलित किया जाना है, जिनमें छह सरकारी और चार निजी स्वास्थ्य संस्थाएं शामिल रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के बेवसाइट पर अपलोड दस्तावेज के मुताबिक देश के सभी जिलों में नोवल कोरोना वायरस इंफेक्शन को लेकर एक व्यवस्थित सर्वे की जरूरत है और इसी लिए सर्वे किया जा रहा है।सर्वे को लेकर बेगूसराय के डीएम एक्टिव मोड में आ गए हैं। डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा बेगूसराय में कोरोना के संक्रमण एवं उसके प्रवृत्ति को समझने के लिए स्यूरो सर्वे किया जाएगा। इसके लिए सिविल सर्जन को स्यूरोसर्वे एवं सर्वे टीम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इसमें 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के चार सौ लोगों के रक्त का नमूना आईसीएमआर द्वारा संग्रहित किया जाएगा। जिससे उसका आवश्यक परीक्षण किया जा सके। 
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER