शाह ने पीएमजेडीवाई के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी को दी बधाई

शाह ने पीएमजेडीवाई के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी को दी बधाई

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। अपने ट्वीट्स में शाह ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने अपनी दूरदर्शी सोच से जन धन योजना की शुरुआत की, जिसके कारण दशकों से बैंकिंग प्रणाली से वंचित गरीबों […]
नई दिल्ली केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। अपने ट्वीट्स में शाह ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने अपनी दूरदर्शी सोच से जन धन योजना की शुरुआत की, जिसके कारण दशकों से बैंकिंग प्रणाली से वंचित गरीबों को जन धन खाते के रूप में उनका अधिकार मिला। इस योजना से न सिर्फ गरीबों के बैंक खाते में सीधा पैसा पहुंचा बल्कि भ्रष्टाचार भी खत्म हुआ।” 
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, “मोदी सरकार प्रधानमंत्री जन धन योजना से गरीबों, किसानों, महिलाओं और बुजुर्गों को डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में किसान सम्मान निधि, सब्सिडी और पेंशन पहुंचा रही है। इसी योजना से कोरोना आपदा में करोड़ों गरीबों को सहायता राशि पहुंचाई। इस अभूतपूर्व योजना के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बधाई देता हूं।”
प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुई थी। इसका मूल उद्देश्य वंचितों को बैंकिंग की सुविधा, असुरक्षितों को सुरक्षा, जरूरतमंदों को आर्थिक मदद प्रदान करना है।साथ ही इसका मकसद किफायती कीमत पर वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। 
प्रधानमंत्री जन धन योजना की विभिन्‍न उपलब्धियों में बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच, असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना, क्रेडिट गारंटी फंड का सृजन, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, हर परिवार को 10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा के साथ सामान्य बचत बैंकिंग सुविधा तथा सूक्ष्‍म बीमा शामिल हैं। पीएमजेडीवाई के तहत 55% से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं तथा 65 परसेंट से अधिक खाताधारक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं । प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के अंतर्गत रूपै कार्ड पर निशुल्क दुर्घटना बीमा कवर एक लाख से बढ़ाकर दो लाख कर दिया गया है। ऑलओवर ड्राफ्ट की सीमा भी 5000 से बढ़ाकर 10000 की गई है। भविष्‍य में प्रधानमंत्री जन धन योजना के क्रमश: 10% और 25% खाताधारकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत कवर किया जाएगा। पूरे भारत में स्वीकृत बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से प्रधानमंत्री जन धन योजना के जरिए खाताधारकों के बीच डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही फ्लेक्सी-आवर्ती जमा और सुकन्या समृद्धि योजना के तहत माइक्रो-क्रेडिट और निवेश के लिए पीएमजेडीवाई खाताधारकों की बेहतर पहुंच होगी। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER