सनातन धर्म विरोधी मानसिकता से भरे दुर्विचार बन रहे: स्वामी चिदम्बरानन्द

सनातन धर्म विरोधी मानसिकता से भरे दुर्विचार बन रहे: स्वामी चिदम्बरानन्द

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
रतलाम। महामंडलेश्वर स्वामी चिदम्बरानन्द सरस्वती महाराज ने कहा है कि श्री मदभागवत कथा का श्रवण देवताओं को भी दुर्लभ है, लेकिन अधिक मास में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमणकाल में भी हमें कथा श्रवण सुलभ होना, यह सबसे बड़ा  पुण्योत्सव  है। महामारी से अब अविलम्ब विश्व परिवार मुक्त हो सनातन धर्म विश्व कल्याण की कामना करता […]
रतलाम। महामंडलेश्वर स्वामी चिदम्बरानन्द सरस्वती महाराज ने कहा है कि श्री मदभागवत कथा का श्रवण देवताओं को भी दुर्लभ है, लेकिन अधिक मास में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमणकाल में भी हमें कथा श्रवण सुलभ होना, यह सबसे बड़ा  पुण्योत्सव  है। महामारी से अब अविलम्ब विश्व परिवार मुक्त हो सनातन धर्म विश्व कल्याण की कामना करता है लेकिन कोरोना के साथ सनातनधर्म-संस्कृति-शास्त्र विरोधी मानसिकता से भरे दुर्विचार भी आज वैश्विक महामारी की तरह समस्या बन रहे है। इसका उन्मूलन केवल कथा से ही होगा।     
स्वामीजी ने गुरुवार को भागवत कथा का वाचन करते हुए कहा कि आज समाज में शास्त्रों के लेकर भ्रमित किया जा रहा है। शास्त्रों की मनमानी और कपोल कल्पित व्याख्या कर समाज में भ्रम फैलाया जा रहा है। कथाओं के माध्यम से जब सनातन धर्म की एकता-एकजुटता दिखाई देती है तो विरोधी मानसिकता वालों को ये बड़ा खटकता है और ग्रन्थों-पुराणों की प्राथमिकता पर सवाल उठाये जाते है। हमें कलयुग के कालनेमी के ऐसे षड्यंत्रों से सावधान रहना है। किसी भी प्रकार की शंका का समाधान व्यासपीठ करने में समर्थ है, हम भ्रम का शिकार नहीं हो।  
कथा को छोडकर सबकुछ चाहते हैं 
उन्होंने कहा कि जीवन में प्रारब्ध फलीभूत होने पर सुख-सुविधा और ऐश्वर्य मिलेगा ही सही लेकिन हम कथा श्रवण का लक्ष्य संसार के नश्वर पदार्थ और सुख नहीं बनाये। राजा परीक्षित ने अमृत को छोडकर कथा को प्राथमिकता दी तो वे अमर हो गये और हम कथा को छोडकर सबकुछ चाहते है..यही सबसे बड़ी भूल है। कथा श्रवण करने से जीवन में ज्ञान, भक्ति और वैराग्य पुष्ट होते है। भागवत जी केवल ग्रन्थ नहीं बल्कि ये तो भगवान का साक्षात् विग्रह है।  
प्रारंभ में दयाल वाटिका समिति अध्यक्ष व आयोजक मोहनलाल भट्टा परिवार द्वारा भागवतजी पोथी का पूजन किया। अखण्ड ज्ञान आश्रम संचालक स्वामी देवस्वरुपानंदीजी महाराज ने आरती की। फेसबुक अकाउंट स्वामी चिदम्बरानंद सरस्वती पर श्रीमद् भागवता कथा के लाइव प्रसाररण का समय शाम 4.30 बजे है, जिसका सभी धर्मावलम्बी घर बैठे लाभ ले सकते है। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER