हज-2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, नकवी ने की घोषणा

हज-2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, नकवी ने की घोषणा

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
मुंबई। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा कोरोना चुनौतियों के मद्देनजर बड़े बदलावों के साथ हज-2021 की घोषणा के साथ ही शनिवर से हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नकवी ने मुंबई हज हाउस में हज-2021 की घोषणा करते हुए कहा कि 2021 में पैंडेमिक पोजीशन के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल गाइडलाइंस का मुस्तैदी […]

मुंबई। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा कोरोना चुनौतियों के मद्देनजर बड़े बदलावों के साथ हज-2021 की घोषणा के साथ ही शनिवर से हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

नकवी ने मुंबई हज हाउस में हज-2021 की घोषणा करते हुए कहा कि 2021 में पैंडेमिक पोजीशन के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल गाइडलाइंस का मुस्तैदी से पालन किया जायेगा। हज-2021 के लिए आवेदन पत्र जमा किए जाने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। हज के लिए आवेदन, ऑनलाइन और मोबाइल ऐप के जरिये एवं ऑफलाइन माध्यम से किये जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि हज 2021 जून-जुलाई के महीने में होना है। संपूर्ण हज प्रक्रिया, सऊदी अरब की सरकार एवं भारत सरकार द्वारा कोरोना आपदा के मद्देनजर तय किये जाने वाले पात्रता मानदंड, आयु मानदंड, स्वास्थ्य परिस्थिति एवं अन्य जरूरी दिशानिर्देशों के अनुसार हो रही है। लोगों की सेहत, सुरक्षा और सऊदी अरब सरकार के दिशानिर्देशों को प्राथमिकता देते हुए और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, हज कमेटी, सऊदी अरब में भारतीय एम्बेसी, जेद्दा में भारतीय कॉन्सुल जनरल आदि द्वारा गहन मंत्रणा के बाद हज 2021 की संपूर्ण प्रक्रिया तय की गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए हज व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर परिवर्तन किया गया है। इनमें भारत एवं सऊदी अरब में आवास, सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहरने की अवधि, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।

नकवी ने कहा कि हज 2021 के सम्बन्ध में सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी अन्य दिशानिर्देशों का भी पालन किया जाएगा। आयु मानदंडों में कोरोना के कहर को देखते हुए बदलाव हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय हवाई सफर प्रोटोकॉल के तहत हज पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हज यात्रा से 72 घंटे पहले कोरोना टेस्ट करवाना जरुरी होगा। नेगेटिव परिणाम आने पर ही हज यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री ने कहा कि कोरोना पैंडेमिक पोजीशन और एयर इंडिया सहित विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त फीडबैक के चलते इम्बार्केशन पॉइंट्स की संख्या जो पहले 21 थी वह हज 2021 के लिए 10 रहेगी। हज 2021 के लिए 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स निर्धारित किये गए हैं- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर।

अहमदाबाद एम्बार्केशन पॉइंट से गुजरात के सभी हज यात्री, बेंगलुरु से कर्नाटक के सभी हज यात्री, कोच्चि से केरल, लक्षद्वीप, पुड्डुचेर्री, तमिलनाडु, अंडमान एवं निकोबार,  दिल्ली से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र, गुवाहाटी से असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नगालैंड, हैदराबाद से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कोलकाता से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, त्रिपुरा, झारखण्ड, बिहार, लखनऊ से पश्चिम उत्तर प्रदेश को छोड़कर उत्तर प्रदेश के अन्य सभी क्षेत्र, मुंबई से महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दमन और दीव, दादर व नगर हवेली एवं श्रीनगर से जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख-कारगिल के हज यात्री यात्रा के लिए रवाना होंगे।

नकवी ने कहा कि बिना “मेहरम” (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने वाली महिलाओं के हज 2020 के लिए किए गए आवेदन हज 2021 के लिए भी मान्य रहेंगे, इसके साथ नए आवेदन करने वाली महिलाओं को भी हज 2021 पर बिना लॉटरी के जाने की व्यवस्था की गई है।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER