कोविड के इलाज के लिए देश की निगाहें वैज्ञानिकों की तरफ: डॉ. हर्षवर्धन

कोविड के इलाज के लिए देश की निगाहें वैज्ञानिकों की तरफ: डॉ. हर्षवर्धन

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
विजयलक्ष्मी नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बायोटेक्नॉलजी विभाग के तहत आने वाले पब्लिक सेक्टर यूनिट (पीएसयू) ऑटोनोमस बॉडीज के विशेषज्ञों से बात की। डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड के खात्में के लिए देश विज्ञान व प्रौद्योगिकी, […]
विजयलक्ष्मी
नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बायोटेक्नॉलजी विभाग के तहत आने वाले पब्लिक सेक्टर यूनिट (पीएसयू) ऑटोनोमस बॉडीज के विशेषज्ञों से बात की। डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड के खात्में के लिए देश विज्ञान व प्रौद्योगिकी, बायोटेक्नॉलजी विभाग के वैज्ञानिकों से उम्मीदें लगाए हुए है। कोरोना देश के लिए मुसीबत के साथ मौके भी लेकर आया है। अगर हम कोविड के इलाज के लिए दवाई या वैक्सीन सबसे पहले विकिसत कर लेते हैं तो विश्व के सामने उदाहरण पेश कर पाएंगे।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खात्मे की दिशा में काम करना है। बायोटेक्नॉलजी विभाग और विज्ञानव प्रौद्योगिकी विभाग की सराहना करते हुए कहा कि दोनों विभागों ने एंटीबॉडी टेस्ट किट और आरटी पीसीआर किट्स तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  डॉ. हर्षवर्धन ने कंटेनमेंट प्लान के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने में अच्छी सफलता हासिल हो रही है। देश में कोरोना के पिछले 14 दिनों के आंकड़े देखे तो, मामले दोगुने होने में 8.7 दिन लग रहे हैं और पिछले सात दिन के आंकड़े देखे तो मामले दोगुने होने में 10.2 दिन लग रहे हैं। हालात बेहतर होते जा रहे हैं। पिछले तीन दिन के आंकड़े देखे तो कोरोना के मामले दोगुने होने में 10.9 दिन लग रहे हैं। यह एक महत्वपूर्ण प्रगति है।
उन्होंने कहा कि देश में पिछले 7 दिन से 80 प्रभावित जिलों में कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। पिछले 14 दिन में 47 जिलों में एक भी मामला सामने नहीं आया है। इसी तरह 39 जिलों में पिछले 21 दिनों से कोई मामला सामने नहीं आया है और 17 ऐसे जिले हैं जहां पिछले 28 दिनों से कोई मामला सामने नहीं आया है।
Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER