previous arrow
next arrow
Slider
Spread the love
Home State Bihar सभी विभाग निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मिशन मोड में करें...

सभी विभाग निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मिशन मोड में करें काम: मुख्यमंत्री

Spread the love

पटना। मुख्यमंत्री सह अध्यक्ष शासी निकाय बिहार विकास मिशन नीतीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शासी निकाय की आठवीं बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री सचिवालय में हुई। बैठक में मुख्यमंत्री (CM) ने सभी विभागों को निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने को लेकर मिशन मोड में काम करने का निर्देश दिया।

previous arrow
next arrow
Slider

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM NITISH KUMAR) ने कहा कि योजनाओं को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं उसे मिशन मोड में पूरा करें। ज्यादातर आपराधिक घटनाओं की मुख्य वजह जमीन के झगड़े एवं संपत्ति विवाद होते हैं। भूमि विवादों को सुलझाने के लिए जो नये सर्वेक्षण कार्य कराये जा रहे हैं उसको प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान ज्यादातर मामले भूमि विवाद से संबंधित आते हैं। उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून बनाया गया है, इससे लोगों की शिकायतों का त्वरित समाधान हो रहा है। जमीन से संबंधित विवाद खत्म होने से समाज में झगड़े काफी कम हो जायेंगे। विवाद घटेगा तभी समाज आगे बढ़ेगा। राज्य में विकास के कई कार्य किये गये हैं, लोगों को विकास का सही लाभ तभी मिलेगा जब समाज में शांति रहेगी।

नीतीश कुमार ने कहा कि कृषि रोडमैप बनाने के पहले किसानों के साथ बैठक होती है। उनका फीडबैक लिया जाता है। विशेषज्ञों के साथ मीटिंग होती है। सभी बिंदुओं पर चर्चा के बाद ही कृषि रोडमैप बनाया गया है। तीन कृषि रोडमैप अब तक बनाये गये हैं। इससे फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि तीसरे कृषि रोडमैप के बचे हुए कार्यकाल में इस बात की समीक्षा करें कि हम अपने लक्ष्य को कितना प्राप्त कर पाये हैं और बचे हुए कार्यों को कैसे तेजी से पूर्ण करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुग्ध प्रसंस्करण की क्षमता को और बढ़ायें। महिला दुग्ध सहकारी समितियों की संख्या बढ़ाने को लेकर जो निर्णय लिये गये हैं उस पर तेजी से काम करें। कृत्रिम गर्भाधान के अंतर्गत राज्य की जलवायु के अनुकूल गाय के नस्लों को बढ़ावा देने के लिए काम करें। देशी गाय की नस्लों को बढ़ावा देना भी हमलोगों का उदेश्य है। उन्होंने कहा कि गौशालाओं के विकास को लेकर काम करें। राज्य में मछली उत्पादन और बढ़ाने के लिए भी काम करें। सीवान में चौर क्षेत्रों को विकसित करने को लेकर बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। राज्य के चौर (खाली जमीन) क्षेत्रों के विकास होने से कृषि क्षेत्र के कई अवयवों का उत्पादन बढ़ेगा। इसका लाभ किसानों को मिलेगा। इसको लेकर किसानों को प्रेरित करें। हमें हर थाली में एक बिहारी व्यंजन के सपने को पूरा करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बैठकों के साथ-साथ इस बैठक में जिन बिंदुओं पर चर्चा की गयी है उसकी समीक्षा कर उसे मिशन मोड में कार्यान्वित करें। हम लक्ष्य को किस हद तक प्राप्त कर पाये हैं, जो बचे हुए कार्य हैं उसे कैसे पूर्ण करें, इसको क्रियान्वित करने में विभाग को कौन सी समस्या आ रही है, इन सब पर नियमित समीक्षा करें।

बैठक में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Dupty CM Tarkishor Prasad ) , उप मुख्यमंत्री रेणु देवी (Renu Devi) , कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह (Agriculture Minister Amrendra Pratap Singh) , पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) , वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य सहित संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रधान सचिव/सचिव एवं अन्य वरीय पदाधिकारी जुड़े थे।

previous arrow
next arrow
Slider

Most Popular

युवती के साथ छेड़छाड़ समेत कई मामलों का आरोपी राहुल गिरफ्तार

मोतिहारी। आदापुर पुलिस (ADAPUR POLICE) ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुये श्यामपुर निवासी राहुल पाण्डेय को युवती के साथ छेड़-छाड़ करने और जबरदस्ती सादे...

सीतामढ़ी में दिनदहाड़े 17 लाख की लूट, पुलिस पर सवालिया निशान

सीतामढ़ी। सीतामढ़ी जिले के पुनौरा थाना क्षेत्र में अपराधियों ने रविवार को हीरो एजेंसी के मुन्सी से दिनदहाड़े 17 लाख रुपये लूट लिये अपराधियों...

राधा-कृष्ण मंदिर से 15 लाख के अष्टधातु की मूर्ति चोरी

सीतामढ़ी।  सीतामढ़ी जिले के सुरसंड थाना क्षेत्र के वीरपुर गांव स्थित राधा-कृष्ण मंदिर से बीती रात अज्ञात चोरों ने अष्टधातु व चांदी के चार...

पैक्स अध्यक्ष जितेंद्र ने महामारी में लोगों को निःशुल्क उपलब्ध कराया एम्बुलेंस

बगहा। पश्चिम चम्पारण के नरकटियागंज शिकारपुर थाना क्षेत्र के शिकारपुर पंचायत के पैक्स अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार राव ने समाजहित में अनोखा काम करते हुए अपने...

Covid-19 Update

India
3,375,322
Total active cases
Updated on May 17, 2021 11:39 pm