पटना से गुवाहाटी का जलमार्ग संपर्क स्थापित

पटना से गुवाहाटी का जलमार्ग संपर्क स्थापित

बिहार की वाणिज्यिक गतिविधियों को मिलेगी नई ताकत : उपमुख्यमंत्री

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

पटना। उपमुख्यमंत्री सह प्रदेश के वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद ने कहा कि आज पटना के गायघाट से जल परिवहन के इतिहास में एक नई स्वर्णिम कड़ी जुड़ गयी है। पटना से पांडु घाट (गुवाहाटी) का जलमार्ग संपर्क स्थापित हो गया है। इससे बिहार के वाणिज्यिक एवं व्यापारिक गतिविधियों को नई ताकत मिलेगी।

05dl_m_843_05022022_1

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के तत्वावधान में गायघाट टर्मिनल पर आयोजित पटना से पांडु घाट (गुवाहाटी) तक जहाज पर अनाज की पायलट रूप से आवाजाही के लोकार्पण पर कालूघाट (सारण) टर्मिनल की आधारशिला भी रखी गई। डिप्टी सीएम तार किशोर ने कहा कि आज के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से पटना (बिहार) से पांडू (गुवाहाटी) तक माल ढुलाई का वैकल्पिक मार्ग प्राप्त हुआ है, जिसका सबसे बड़ा फायदा बिहार को मिलेगा।





उन्होंने कहा कि जलमार्ग के द्वारा माल ढुलाई रेलवे और सड़क मार्ग की अपेक्षा सस्ती होती है एवं पर्यावरण की दृष्टि से भी अनुकूल है। इस नवीनतम अंतर्देशीय जल परिवहन आवाजाही का उद्देश्य कच्चे माल और तैयार माल के परिवहन के लिये एक वैकल्पिक मार्ग खोलने के द्वारा उत्तर पूर्व क्षेत्र के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है।



उन्होंने कहा कि पटना से पांडू (गुवाहाटी) तक इस अंतर्देशीय जल परिवहन मार्ग पर आवाजाही से इन विविध जलमार्गों का उपयोग करके आई.डब्ल्यू.टी. मोड की तकनीकी और वाणिज्यिक व्यवहार्यता स्थापित होगी। जहाजरानी मंत्रालय की ओर से जल मार्गों के विकास के लिए उठाए जा रहे कदम से बिहार की अर्थव्यवस्था एवं व्यापारिक गतिविधियों को नई ताकत मिलेगी और रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

कार्यक्रम के दौरान वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एवं बांग्लादेश के पत्तन एवं जलमार्ग मंत्रालय के मंत्री खालिद मोहम्मद चौधरी वर्चुअल रूप से जुड़े रहे। इस मौके पर भारत सरकार के पत्तन, पोत एवं जलमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, उपभोक्ता खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, पत्तन, पोत एवं जलमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री शान्तनु ठाकुर, बिहार की उप मुख्यमंत्री श्रीमती रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद उपस्थित रहे।

Tags:

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER