रामगढ़वा में शुरू हुआ पूर्वी चंपारण का पहला अपशिष्ट प्रसंस्करण यूनिट, जैविक खाद भी बनेगा, डीएम ने कह दी यह बड़ी बात

रामगढ़वा में शुरू हुआ पूर्वी चंपारण का पहला अपशिष्ट प्रसंस्करण यूनिट, जैविक खाद भी बनेगा, डीएम ने कह दी यह बड़ी बात

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

रामगढ़वा (मोतिहारी)। रामगढ़वा प्रखंड अंतर्गत चंपापुर पंचायत में निर्मित अपशिष्ट प्रसंस्करण यूनिट का शुभारंभ हो गया। डीएम शीर्षत कपिल अशोक, डीडीसी कमलेश कुमार सिंह एवं मुखिया जायदा खातून ने संयुक्त रूप से यूनिट का शुभारंभ किया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत यह पूर्वी चंपारण का यह पहला यूनिट है।

52

डीएम ने कहा कि इसका उदेश्य आर्थिक लाभ लेना नहीं है, इसका मूल उदेश्य पंचायत को स्वच्छ करना है। घर से ही जैविक व अजैविक कचरा की छटनी की जाएगी। इसमें जैविक कचरा में गोबर मिलाकर प्रोसेसिंग कर जैविक खाद बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में पूरे जिले में 52 पंचायतों को चयनित किया गया है।

इस पर 74 लाख रुपए खर्च आएंगे। इसके निर्माण को लेकर और भी पंचायतों को शामिल करने की प्रक्रिया चल रही। इस कार्यक्रम की सफलता के बाद 96 और पंचायतों को शामिल किया जाएगा। डीडीसी कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि अपशिष्ट कचरा इकाई के निर्माण हो जाने से सरकार का सपना पूरा हो जाएगा, वहीं पंचायत में स्वच्छता के साथ जैविक खाद के उत्पादन से आम लोगों को आर्थिक लाभ भी मिल सकेगा।

डीडीसी ने बताया कि इसमें नौ प्रकार प्लास्टिक, मेनस्ट्रल, मेडिकल, इलेक्ट्रॉनिक, लोहा, शीशा, गीला व सुखा कचरा की अलग-अलग स्टोर के लिए वैस्टेज बाक्स के साथ सुखेत मॉडल पर आधारित वर्मी कंपोस्ट बनाने के लिए छः फिट बनाया गया है।

इससे पहले स्कूली छात्रों ने स्वागत गान की प्रस्तुति दी। मौके पर डीसीएलआर रामदुलार राम, बीडीओ मोहम्मद सज्जाद, सीओ मणिभूषण राय,  मनरेगा पीओ अमृतेश कुमार, प्रमुख पति श्रीकांत दुबे, मो. सैयब अंसारी ,पंचायत सचिव धर्मेंद्र कुमार, रोजगार सेवक रणधीर सिंह, मुखिया अशोक कुमार, धीरज कुमार, एमएलसी प्रतिनिधि रंजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER