मोतिहारी हवाई अड्‌डा मैदान में कल से शुरू होगा तीन दिवसीय विहंगम योग शिविर व विश्व शांति वैदिक महायज्ञ

मोतिहारी। विहंगम योग के वर्तमान सद्गुरू आचार्य स्वतंत्र देवजी महाराज का 75 वां अमृत जन्मोत्सव हवाई अड्‌डा मैदान में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया जाएगा।

43

इस उपलक्ष्य में तीन दिवसीय योग समारोह व विश्व शांति वैदिक महायज्ञ कार्यक्रम आज से शुरू होगा। इसको लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है।

बताया जाता है कि शनिवार की अहले सुबह 6 बजे अंकित श्वेत ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। योग समारोह के प्रथम सत्र के आसन में प्राणायाम एवं ध्यान साधना का अभ्यास आगत साधकों जिज्ञासुओं को कराया जाएगा।

दोपहर 2 बजे श्रद्धालुओं को विहंगम योग के वैज्ञानिक साधना पद्धति का उपदेश दिया जाएगा। वहीं सायं 6 बजे से संत प्रवर श्री विज्ञान देव जी महाराज की दिव्यवाणी एवं समापन पर सद्गुरु आचार्य श्री स्वतंत्रदेव जी महाराज की अमृतवाणी का लाभ सभी आगत भक्त शिष्य जिज्ञासुओं को प्राप्त होगा।

दिव्यवाणी और अमृत वाणी के अनंदलाभ लेने के लिए भव्य वॉटरप्रूफ पंडाल बनाया गया है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए वाटर फ्रूफ आवासीय व्यवस्था की गई है। इस संपूर्ण कार्यक्रम में वृहद रूप में भंडारा चलता रहेगा।

भंडारे के लिए 3 बड़े भोजनालय एवं 3 कैंटीन की भी व्यवस्था की गयी है। जिससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़े। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ भारत के विभिन्न प्रांत एवं विश्व के अन्य देशों से भी श्रद्धालु पहुंचेंगे।

प्रेसवार्ता में  धर्म विभूषण आचार्य डॉ. शंभू सिकारिया ने बताया कि विहंगम योग संस्थान द्वारा राष्ट्र हित, समाज सेवा के क्षेत्र में एक लंबे अर्से से कार्य किया जा रहा है। इसमें लगभग एक लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि 7 अगस्त की शाम शोभा यात्रा जिला परिषद के डाक बंगला से प्रारंभ होकर मीना बाजार, छतौनी होते हुए यज्ञस्थल हवाई अड्डा के मैदान में पहुंचेगी।

मौके पर महामंत्री ब्रह्मा सिंह, सच्चिदानंद सहाय, शिवजी प्रसाद, निरंजन शर्मा, अरविंद कुमार सिंह, कार्तिक कुमार, मदन किशोर सिंह, विश्वनाथ मिश्रा, शंभूनाथ सिकरिया, संजीत कुमार सिंह, रत्नेश्वरी शर्मा, अनूठा प्रसाद यादव आदि उपस्थित थे।

About The Author

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Download Android App

Recent News

'वंदे मातरम' शब्द नहीं आजादी का मंत्र है, भारत फिर से बनेगा अखंड : गिरिराज सिंह    'वंदे मातरम' शब्द नहीं आजादी का मंत्र है, भारत फिर से बनेगा अखंड : गिरिराज सिंह  
बेगूसराय। आजादी के अमृत महोत्सव में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को बेगूसराय में...
पेशी के लिए लाए गए सजायाफ्ता आनंद मोहन पहुंच गए घर, विरोधी दलों ने उठाएं सवाल
पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर का बड़ा खुलासा- राजस्थान रॉयल्स के मालिक ने उन्हें मारा था थप्पड़
नीतीश-तेजस्वी सरकार में सभी पार्टियों के लिए मंत्री पद की संख्या हुई तय, 16 अगस्त को लेंगे शपथ
तृणमूल सांसद ने सीबीआई व ईडी दफ्तर को सील करने की दी धमकी, वीडियो वायरल
स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती फिल्में
मोतिहारी में छात्र का अपहरण, 20 लाख रूपए मांगी फिरौती

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER