स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती फिल्में

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती फिल्में

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

मुंबई। पूरे देश में 15 अगस्त की धूम है। इस बार देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। देश स्वतंत्रता दिवस को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा।

 

1_821

 

इस खास मौके पर देश के हर नागरिक के अंदर एक अलग ही जोश और उत्साह देखने को मिलता है। आज हम आपको इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बता रहे हैं देशभक्ति से सराबोर बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जो देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती हैं।

 

बॉर्डरः साल1997 में रिलीज हुई इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, सुदेश बेरी,तब्बू, राखी, पूजा भट्ट और शरबानी मुखर्जी, पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा हैं।

 

फिल्म 'बार्डर' का निर्माण और लेखन जेपी दत्ता ने किया था। फिल्म में 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला की लड़ाई के दौरान हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं का रूपांतरण है।

 

बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही ये फिल्म आज भी दर्शकों के बीच काफी पसंद की जाती है और लोगों को देशभक्ति के लिए प्रेरित करती है।

 

स्वदेशः साल 2004 की शाहरुख खान अभिनीत इस फिल्म में विदेश से अपने गांव वापस आए एक युवक की कहानी दिखाई गई है, जो वापस विदेश जाने के बजाए अपने देश व गांव के उद्धार के लिए काम करता है।

 

फिल्म के हिट गाने व शाहरुख खान के शानदार अभिनय ने दर्शकों के दिलों को छुआ ।

 

रंग दे बसंतीः राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी 'रंग दे बसंती' का एक एक किरदार आज भी लोगों को याद है।

 

साल 2006 में आई इस फिल्म में आमिर खान, कुणाल कपूर, सोहा अली खान, सिद्धार्थ, आर माधवन, शरमन जोशी और अतुल कुलकर्णी मुख्य भूमिका में हैं।

 

'रंग दे बसंती' उस वक्त की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही। फिल्म युवाओं के अंदर की देशभक्ति की भावनाओं को दर्शाता है।

 

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइकः निर्देशक आदित्य धर ने फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' बनाई। फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल सहित कई बड़े कलाकरों ने इस फिल्म में अहम भूमिका निभाई।

 

इसके अलावा मदर इंडिया, पूरब और पश्चिम, तिरंगा, एलओसी कारगिल,चक दे इंडिया, एयर लिफ्ट, राजी आदि ऐसी फिल्में हैं, जो हमारे अंदर देशभक्ति की भावना को जगाती हैं।

 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER