वेंटीलेटर हटा, सलमान रुश्दी की हालत में सुधार

वेंटीलेटर हटा, सलमान रुश्दी की हालत में सुधार

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

 

न्यूयॉर्क। सलमान रुश्दी की हालत में सुधार की खबर आ रही है। हालत में सुधार के बाद जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटीलेटर) हटा लिया गया है और बात भी कर रहे हैं। यह जानकारी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष माइकल हिल ने दी।

 

download ल

 

प्रख्यात लेखक रुश्दी पर चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में एक कार्यक्रम में मंच पर चाकू से हमला किया गया था, जिसके बाद उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 

हिल ने शनिवार रात ट्वीट किया कि सलमान रुश्दी अब वेंटीलेटर पर नहीं हैं और बातचीत कर रहे हैं। सभी लोग दुआएं कर रहे हैं।

 

रुश्दी (75) पर पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में शुक्रवार को एक कार्यक्रम में मंच पर 24 वर्षीय हादी मतार ने हमला कर दिया था, जिसके बाद वह वेंटीलेटर पर थे।

 

हमले के बाद रुश्दी की कई घंटों तक सर्जरी हुई और उनके एजेंट एंड्रयू वायली ने बताया कि लेखक वेंटीलेटर पर हैं और बात नहीं कर सकते हैं।

 

वायली ने एक बयान में कहा कि अच्छी खबर नहीं हैं। सलमान के एक आंख खोने की आशंका है, उनकी हाथ की नसें कट गई हैं और उनका लीवर क्षतिग्रस्त हो गया है। मतार पर हत्या की कोशिश का आरोप लगाया गया है, लेकिन उसने आरोप स्वीकार नहीं किए हैं।

 

जिस वक्त उसे अदालत में पेश किया गया वह काले और सफेद धारियों का जम्पसूट पहने था। न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस ने बताया कि फेयरव्यू, न्यूजर्सी के मतार को हत्या की कोशिश के

आरोप में शुक्रवार को आपराधिक जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया। उसे चौटाउक्वा काउंटी जेल ले जाया गया।

 

दुनियाभर के नेता और साहित्य जगत के लोग इस हमले से स्तब्ध हैं तथा उन्होंने इसकी निंदा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वह और प्रथम महिला जिल बाइडन लेखक पर विद्वेषपूर्ण हमले के बारे में जानकर स्तब्ध और दुखी हैं।

 

बाइडन ने कहा, सलमान रुश्दी मानवता के प्रति अपनी गहरी पहुंच, कहानी बयां करने की अपनी बेजोड़ कला, डरने या चुप बैठने से इनकार, जरूरी चीजों के लिए खड़े होने और सार्वभौमिक आदर्शों के लिए जाने जाते हैं।

 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वह रुश्दी पर हमले के बारे में जानकार स्तब्ध हैं।

 

उनके प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, महासचिव प्रख्यात उपन्यासकार सलमान रुश्दी पर हमले के बारे में जानकार स्तब्ध हैं। हिंसा किसी भी रूप में बोले या लिखे गए शब्दों का जवाब नहीं है।

 

माना जा रहा है कि रुश्दी पर हमला पूर्व नियोजित था। मतार हमला करने के लिए बस से यात्रा करके आया था तथा उसने कार्यक्रम का पास खरीदा था।

 

 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER