चीन छोड़ने वाली वाहन कलपुर्जा कंपनियों को भारत लाने का प्रयास करना चाहिए: केनिची आयुकावा

चीन छोड़ने वाली वाहन कलपुर्जा कंपनियों को भारत लाने का प्रयास करना चाहिए: केनिची आयुकावा

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। सोसायटी ऑफ आटोमोबाइल मेनुफेक्चरिंग (सियाम) के नवनियुक्त अध्यक्ष केनिची आयुकावा ने शनिवार को यहां कहा कि देश में वाहन और कलपुर्जा क्षेत्र की कंपनियों को उस निवेश को भारत लाने का प्रयास करना चाहिए, जो चीन सहित अन्य देश को छोड़कर दूसरे देशों की ओर अपना रुख कर रहे हैं। मारुति सुजुकी इंडिया […]

नई दिल्ली। सोसायटी ऑफ आटोमोबाइल मेनुफेक्चरिंग (सियाम) के नवनियुक्त अध्यक्ष केनिची आयुकावा ने शनिवार को यहां कहा कि देश में वाहन और कलपुर्जा क्षेत्र की कंपनियों को उस निवेश को भारत लाने का प्रयास करना चाहिए, जो चीन सहित अन्य देश को छोड़कर दूसरे देशों की ओर अपना रुख कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केनिची आयुकावा ने भारतीय वाहन कलपुर्जा विनिर्माता संघ (एसीएमए) के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आपदा में भी अवसर है। भू-राजनीतिक तनाव के जोखिमों को कम करने के लिए कई कंपनियां चीन से अपने संयंत्रों को हटा रही हैं। हमें उस निवेश को भारत में लाने का प्रयास करना चाहिए या फिर उनके साथ गठजोड़ कर देश में उत्पादन करना चाहिए।

आयुकावा ने कहा कि इस तरह के कदम दक्षिण कोरिया, अमेरिका और यूरोपीय देशों के साथ भी उठाए जाने चाहिए। इसके अलावा कलपुर्जा विनिर्माताओं को आंतरिक पुर्जों तथा कच्चे माल का अधिकतम स्थानीयकरण करना चाहिए। यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के अनुकूल होगा। उन्होंने कहा कि वह जापान के विनिर्माताओं के साथ कारोबार से संबंधित कुछ बैठकें आयोजित करने का प्रयास करेंगे, ताकि ‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहन दिया जा सके।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER