होली पर्व व शब-ए- बरात पर प्रशासनिक व्यवस्था चाक चौबंद, भारत- नेपाल सीमा सील

होली पर्व व शब-ए- बरात पर प्रशासनिक व्यवस्था चाक चौबंद, भारत- नेपाल सीमा सील

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

सागर सूरज

मोतिहारी। होलिका दहन और होली को लेकर प्रशासनिक स्तर पर व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है। पुलिस अधीक्षक डॉ. कुमार आशीष के द्वारा शब-ए-बारात और होली को लेकर असामाजिक तत्वों पर निरोधात्मक कार्रवाई के मद्देनजर सोशल मीडिया की निगरानी तेज कर दी गयी है, वही थाने स्तर पर शांति समिति की बैठक का आयोजन कर ग्रामीणों और पुलिस के बीच की दिवार को ख़त्म करने का प्रयास किया जा रहा है। 

VCCX

पुलिस अधीक्षक डॉ. कुमार आशीष ने कहा कि होली के मद्देनजर भारत- नेपाल सीमा को पूरी तरह सील कर दिया गया है, ताकि शराब की आवाजाही को पूर्णतः प्रतिबंधित रखी जा सके। वही सभी तरह की मादक पदार्थों पर निगरानी के मद्देनजर एक विशेष निगरानी टीम गठित की गयी है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, ईदगाह, कब्रिस्तान इत्यादि संवेदनशील स्थानों पर पुलिस विशेष निगरानी रख रही है। वही धार्मिक विवाद, भूमि विवाद एवं अन्य विवाद से संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए उनका समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अश्लील गायन, अश्लील टिप्पणी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है साथ ही सोशल मीडिया पर निगरानी रखते हुए अफवाहों पर पुलिस विशेष ध्यान रख रही है। यदि कोई गलत अफवाह फैलाया जाता है तो संज्ञान में आने पर उसका तुरंत खंडन किया जाएगा। त्योहारों के मद्देनजर अग्निशमन दस्ता को तैयार हालत में रखा गया है साथ ही त्योहारों को देखते हुए एएलटीएफ एवं वज्र टीम का वृहद उपयोग किया जा रहा है। डीजे के मालिक एवं ऑपरेटर का रिकॉर्ड रखने की कार्रवाई की जा रही है। पिछले वर्षों में पर्व- त्योहारों के अवसर पर यदि किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित हुई है, तो उन संवेदनशील स्थलों की पहचान कर आवश्यक सतर्कतामूलक एवं निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। बताया जाता है कि भारत- नेपाल सीमा को पूर्णतः सील करने की कार्रवाई, गश्ती बढ़ाने की कार्रवाई एवं सीमावर्ती इलाकों में एएलटीएफ के प्रभावी उपयोग की कार्रवाई की जा रही है।

संवेदनशील स्थानों पर बैरियर लगाकर जांच की जा रही है। सीमा सुरक्षा बल के सूचना तंत्र का उपयोग किया जा रहा है। मद्य निषेध से संबंधित मामलों में एएलटीएफ के माध्यम से ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग किया जा रहा है। सभी थानों के मुसहर टोली की मैपिंग की जा रही है तथा प्रत्येक सप्ताह रैंडम छापेमारी की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

नदियों में विशेष रूप से गश्ती की व्यवस्था की गई है। एसएसबी के साथ संयुक्त गश्ती की व्यवस्था की गई है। शराब की होम डिलीवरी पर सूचना की मदद से विशेष निगरानी रखी जा रही है। बिहार गृहरक्षा वाहिनी के जवानों को भी शराबबंदी के विरुद्ध अभियान में मोबिलाइज किया गया है।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER