रेल मंत्री ने देश की पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, भगवान श्रीराम से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराते हुए नेपाल तक जाएगी

नई दिल्ली। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से देश की पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन भारत में भगवान श्री राम से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराते हुए नेपाल तक जाएगी।

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने संबोधन में कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने इंदौर की एक महिला यात्री के शब्द दोहराये जिसने कहा कि यह ट्रेन जीवन की सबसे बड़ी सौगात है और वह इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करना चाहती हैं।

उन्होंने इस ट्रेन को अपनी विरासत को अनुभव करने का माध्यम बताया। उन्होंने कहा कि हम अपने इतिहास को भूल न जायें इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से भारतीय रेलवे देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन का माध्यम बन रहा।

उन्होंने कहा कि योजना को बड़े स्तर पर शुरु करने से पहले एक सॉफ्ट लॉन्च किया गया था लेकिन ओमिक्रॉन के कारण इसमें देरी हुई। हालांकि अब यह अपने पहले वर्जन से बेहतर है। साथ ही तमिलनाडु के कोयंबटूर से महाराष्ट्र के साईनगर शिर्डी तक के लिए एक भारत गौरव ट्रेन रवाना हुई है। यह शिर्डी सांईबाबा की थीम पर आधारित है।

मंत्री ने भारत की सांस्कृतिक धरोहर को देश को एकसूत्र में बांधने का माध्यम करार दिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही देश में ऐसे और भी धार्मिक सर्किट विकसित किये जाएंगे।

भारतीय रेलवे की स्वदेश दर्शन योजना के तहत भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित यह विशेष ट्रेन श्री रामायण यात्रा सर्किट पर रवाना हो गई। यह ट्रेन 18 दिनों के टूर पैकेज में श्री रामायण यात्रा सर्किट पर भारत और नेपाल के बीच लगभग 8,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

यह ट्रेन रामायण सर्किट पर स्थित अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर,सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर,चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम जैसे प्रमुख स्थानों पर भी जाएगी।

ट्रेन में कुल 14 थर्ड एसी कोच हैं और इसकी कुल क्षमता 600 यात्रियों की है। इसका यात्रा पैकेज 65 हजार रुपये का है। ट्रेन को कलात्मक रूप से सजाने के साथ ही यात्रियों को अटैच किचनकार, मनोरंजन सुविधा और सीसीटीवी के साथ अन्य सुविधाएं हैं। इसके प्रत्येक कोच में भारत गौरव थीम के विभिन्न पहलुओं जैसे नृत्य, भोजन और परिधान को दर्शाया गया है।bharat gaurav train_719

इस मौके पर केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, भारत में नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके त्रिपाठी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 23 नवंबर 2021 को थीम आधारित पर्यटक सर्किट पर चलने के लिए भारत गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी। सेवा प्रदाता सिख संस्कृति के अहम स्थलों को कवर करने के लिए गुरु कृपा ट्रेन, भगवान श्रीराम से जुड़े स्थानों के लिए रामायण ट्रेन आदि जैसे विषय निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

सेवा प्रदाता पर्यटकों को रेल यात्रा, होटल विश्राम, दृश्य देखने की व्यवस्था, ऐतिहासिक विरासत स्थलों का भ्रमण, टूर गाइड आदि सहित सभी समावेशी पैकेज की पेशकश करेगा।

 

 

       

 

About The Author

Post Comment

Comments

Download Android App

Latest News

पूर्व सांसद सरफराज आलम पर जानलेवा हमला, दो चक्र गोली फायरिंग का आरोप पूर्व सांसद सरफराज आलम पर जानलेवा हमला, दो चक्र गोली फायरिंग का आरोप
अररिया। पटना से अररिया लौटने के क्रम में पूर्व सांसद एवं राजद नेता सरफराज आलम पर जानलेवा हमला किया गया।नरपतगंज...
90 करोड़ के मादक पदार्थों की तस्करी में फरार चल रहा आरोपित बिहार से गिरफ्तार
बिग ब्रेकिंग: मोतिहारी में ट्रक व बस में हुई जोरदार टक्कर, बाल-बाल बचे 40 यात्री, जयपुर जा रही थी बस
बिहार में मंदिर में चढ़ावे के रूपए बंटवारे को लेकर पुजारियों का दो गुट आपस में भिड़ा, खूब चले लाठी-डंडे
बिहार में नदियां उफान पर, गंडक, कोसी, बागमती का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर
एजबेस्टन टेस्ट: क्रिकेट के दिग्गजों ने पंत की बल्लेबाजी को सराहा
बिहार में पूर्वी चंपारण सहित कई जिलों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम

NEW DELHI WEATHER

राशिफल

Live Cricket