कश्मीर घाटी में शहीद खोजी कुत्ते 'एक्सल' को दी गई श्रद्धांजलि, कल होगा अंतिम संस्कार

कश्मीर घाटी में शहीद खोजी कुत्ते 'एक्सल' को दी गई श्रद्धांजलि, कल होगा अंतिम संस्कार

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

नई दिल्ली। कश्मीर घाटी में एक बिल्डिंग क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सेना के खोजी कुत्ते 'एक्सल' को आज अंतिम श्रद्धांजलि दी गई।

army_197

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों के खिलाफ ड्यूटी के दौरान शहीद हुए एक्सल को आतंकियों की 3 गोलियां लगी थीं। सोमवार को माल्यार्पण समारोह के बाद 26 एडीयू परिसर में बहादुर कुत्ते का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में शनिवार को 10 सेक्टर आरआर काउंटर-इंसर्जेंसी फोर्स के क्षेत्र में 29 राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट ने एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया।

बाद में बारामूला के वानीगाम बाला गांव में एक बिल्डिंग क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान सेना के खोजी कुत्ते 'बालाजी' को बिल्डिंग इंटरवेंशन के लिए भेजा गया और कॉरिडोर को अंदर से सैनिटाइज किया गया।

इसके बाद ऑपरेशन के लिए भारतीय सेना की 26 आर्मी डॉग यूनिट के दो वर्षीय खोजी कुत्ते एक्सल को तैनात किया गया था। उसने पहले एक कमरे के अंदर जाकर कुछ ही मिनट में छिपे हुए आतंकवादी को सूंघ निकाला।

सेना के अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद कुत्ते ने जैसे ही दूसरे कमरे में प्रवेश किया, उस पर आतंकवादियों ने गोली चला दी। गोलियां लगने के बाद वह 15 सेकंड के लिए नीचे गिर गया।

ऑपरेशन के दौरान एक्सल को आतंकवादियों की 03 गोलियां लगीं जिसने बाद में अपनी जान गंवा दी। सैनिकों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी रही और ऑपरेशन समाप्त होने के बाद एक्सल का शव बरामद कर लिया गया।

54 सशस्त्र बल पशु चिकित्सा अस्पताल में उसका पोस्टमार्टम किया गया। कुत्ते के शरीर पर गोलियों के प्रवेश और निकास के अलावा फीमर के फ्रैक्चर के साथ दस से अधिक घाव थे।

सूत्रों ने कहा कि एक्सल के हैंडलर को भी सतही चोटें आई हैं। दो वर्षीय एक्सल की बहादुरी ने उन सैनिकों की जान बचाने में मदद की जो इस ऑपरेशन का हिस्सा थे क्योंकि उस कमरे में जाना बहुत जोखिम भरा था।

10 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स के मुख्यालय में रविवार को एक पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया गया, जिसमें काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स किलो के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल एसएस स्लरिया और जम्मू-कश्मीर पुलिस के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

श्रद्धांजलि समारोह में 26 आर्मी डॉग यूनिट और एक्सल के हैंडलर ने भी कुत्ते को अंतिम सम्मान दिया। आतंकवाद विरोधी अभियान में शहीद हुए भारतीय सेना के कुत्ते एक्सल को आज अंतिम श्रद्धांजलि दी गई।

अधिकारियों ने बताया कि किलो फोर्स कमांडर की ओर से कल माल्यार्पण समारोह निर्धारित किया गया है, जिसके बाद 26 एडीयू परिसर में बहादुर कुत्ते का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER