सोने के भाव बिकता है ये आलू, एक किलो की कीमत 40 से 50 हज़ार रुपये है

सोने के भाव बिकता है ये आलू, एक किलो की कीमत 40 से 50 हज़ार रुपये है

ये है दुनिया का सबसे महंगा आलू,.उड़ा देगी होश!

Reported By RAKESH KUMAR
Updated By RAKESH KUMAR
On
दुनिया में सबसे महंगा आलू "ला बोन्ने डी नॉय" नामक फ्रेंच आलू है। इसकी कीमत प्रति किलो लगभग 500 यूरो है जो कि लगभग 40,000 रुपये से अधिक होती है। इसकी खासियत इसमें एक अनूठी फ्लेवर होती है और इसकी उत्पादन में बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है

aalu

जिस तरह फलों का राजा आम है उसी तरह सब्जियों का राजा आलू. सिर्फ भारत में नहीं दुनिया के सभी घरों में इस सब्जी की स्वादिष्ट सब्जी बनाई जाती है. आलू को पसंद करने की सबसे बड़ी वजह यह है कि इससे बहुत सारे पकवान बनाए जा सकते हैं. दुनिया में सबसे महंगा आलू "ला बोन्ने डी नॉय" नामक फ्रेंच आलू है। इसकी कीमत प्रति किलो लगभग 500 यूरो है जो कि लगभग 40,000 रुपये से अधिक होती है। इसकी खासियत इसमें एक अनूठी फ्लेवर होती है और इसकी उत्पादन में बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। यह आलू नॉर्मल आलू की तुलना में काफी बड़ा होता है और इसका वजन एक किलो से भी ज्यादा हो सकता है। इस आलू को उत्तर अमेरिका, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है।

ये बात पढ़कर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगा होगा लेकिन ये सच है और यहां बात हो रही है Le Bonnotte नाम के आलू की. जो फ्रांस के Ile De Noirmoutier नाम के आइलैंड पर पाया जाता है. ये आलू इतना ज्यादा ई Rare है कि इसकी खेती महज 50 वर्ग मीटर के जमीनपर ही की जाती है. कहते हैं ये आलू इसलिए स्पेशल है क्योंकि यहां इसकी खेती रेतीले जमीन पर होती है और समुद्री शैवाल इसके लिए खाद का काम कर इसे दुनिया का सबसे महंगा आलू बनाते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये आलू दुनिया के अन्य आलू से काफी ज्यादा अलग होता है क्योंकि इसका स्वाद नमकीन होता है. अब आपके मन में सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि इतना महंगा आलू कौन सी चीज के लिए इस्तेमाल होता है. दरअसल इसका इस्तेमाल सलाद प्यूरी, सूप और क्रीम बनाने के लिए किया जाता है. डॉक्टर्स की माने तो यह आलू बीमारियों से आपको बचाता है और यह आपको यह बाजार में नहीं बल्कि इसके लिए आपको ई-कॉमर्स(E Commerce) वेबसाइट का रूख करना पड़ेगा.

खेती के लिए बरतनी होती है एहतियात

इस आलू को लगाने के बाद तीन महीने के भीतर इसे निकाल लेना होता है. फरवरी में जहां इस आलू की बुवाई होती है तो मई महीने में इसे निकाल लिया जाता है. इस आलू की खेती के लिए किसानों को काफी ज्यादा एहतियात बरतनी पड़ती है. इसे जमीन से निकालने के लिए आपको मशीन की नहीं बल्कि हाथों की जरूरत होती है वो भी हल्के..! वैसे इस आलू की कीमत जानकर क्या आप इसे खरीदना चाहेंगे. Potatoreview नाम की वेबसाइट नाम की वेबसाइट के मुताबिक इस आलू की कीमत 500 यूरो यानी तक़रीबन 44,282 रुपए है. ऐसा नहीं है कि इसकी कीमत एक सी रहती है बल्कि समय-समय पर ऊंचे-नीचे जाता रहता है.

बिननोट आलू के खाने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

सबसे पहले, बिननोट आलू को अच्छी तरह से धो लें और उसकी छिलका उतार दें। उसके बाद, उसे साफ करें और छोटे टुकड़ों में काट लें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें बिननोट आलू के टुकड़े डालें। उन्हें तलें जब तक वे सुनहरी नहीं हो जाते। उन्हें निकालें और एक पेपर नैपकिन पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। अब उन्हें एक बड़े बाउल में रखें और उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला और अमचूर पाउडर मिला दें। उन्हें अच्छी तरह से मिला दें ताकि सभी मसाले अच्छी तरह से चढ़ जाएं। बिननोट आलू तैयार हैं। आप उन्हें रोटी, परांठे या चावल के साथ खा सकते हैं। इन्हें टमाटर और प्याज के साथ सब्जी के रूप में भी परोसा जा सकता है।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER