टीचर के लिए गांववालों ने 50 दिन में बनाई सड़क: 20 साल बाद स्कूल को मिले थे गुरुजी, ऊबड़-खाबड़ रास्ता देख कराने वाले थे ट्रांसफर

टीचर के लिए गांववालों ने 50 दिन में बनाई सड़क: 20 साल बाद स्कूल को मिले थे गुरुजी, ऊबड़-खाबड़ रास्ता देख कराने वाले थे ट्रांसफर

ग्रामीणों ने वादा पूरा किया और 6 किलोमीटर के रास्ते को समतल बनाया, मेरी पहली पोस्टिंग वाले ये दिन सबसे संघर्ष वाले दिनों में

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
राजस्थान के उदयपुर का आदिवासी बाहुल्य एरिया । यहां पीपलीखेत गांव में 20 साल पहले पांचवीं तक के स्कूल की शुरुआत की गई थी। पहली बार 2022 में परमानेंट टीचर लगाया गया। टीचर पहुंचा तो पता चला कि गांव से स्कूल तक सड़क तो दूर समतल रास्ता तक नहीं है। 6 किलोमीटर का ऊबड़-खाबड़ रास्ता है, जिसपर पैदल चलना भी मुश्किल। टीचर से तय किया कि वह अपना ट्रांसफर करा लेगा।

राजस्थान के उदयपुर का आदिवासी बाहुल्य एरिया । यहां पीपलीखेत गांव में 20 साल पहले पांचवीं तक के स्कूल की शुरुआत की गई थी। पहली बार 2022 में परमानेंट टीचर लगाया गया। टीचर पहुंचा तो पता चला कि गांव से स्कूल तक सड़क तो दूर समतल रास्ता तक नहीं है। 6 किलोमीटर का ऊबड़-खाबड़ रास्ता है, जिसपर पैदल चलना भी मुश्किल। टीचर से तय किया कि वह अपना ट्रांसफर करा लेगा।

गांववालों को पता चला तो वे टीचर के पास गए और बोले- गुरुजी 15 अगस्त को आप अपनी बाइक पर ही स्कूल जायेंगे। तीन महीने में ग्रामीणों ने वादा पूरा किया और 6 किलोमीटर के रास्ते को समतल बना दिया।

पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

उदयपुर जिले के कोटड़ा तहसील के खूणा ग्राम पंचायत का पीपलीखेत गांव। जिला मुख्यालय से इसकी दूरी करीब 150 किलोमीटर से ज्यादा है।

2002 में यहां सरकार की ओर से एक प्राइमरी स्कूल की शुरुआत की गई थी। पांचवीं तक के इस स्कूल में कभी टीचर आता तो कभी नहीं। बच्चों का भी ये ही हाल था। कई बार बच्चे आते तो कई बार 4 से 5 बच्चे ही होते थे। सरकार की ओर से यहां संविदा पर शिक्षा मित्र के तौर पर एक टीचर की नियुक्ति की गई थी।

जून 2022 में पहली बार यहां ग्रेड थर्ड टीचर समरथ मीणा को पोस्टिंग दी गई। समरथ प्रतापगढ़ जिले के अरनोद के रहने वाले हैं। उनकी ये पहली पोस्टिंग थी। उन्हें नहीं पता था कि पीपलीखेत गांव में जाने से पहले उन्हें सेई नदी पार करनी पड़ेगी।

वह जब सेई नदी तक पहुंचे तो वहां घुटने तक पानी था। इसके बाद वह गांव में पहुंचे तो पता चला कि स्कूल तक पहुंचने के लिए भी 6 किलोमीटर का कच्चा और ऊबड़-खाबड़ रास्ता है। जैसे-तैसे एक साल यहां गुजारा।

समरथ ने सोच लिया था अब यहां से ट्रांसफर लेना है

समरथ ने बताया कि वह इन हालात को देख काफी परेशान हो गए थे। आखिर साल 2023 में सोच लिया था कि उन्हें यहां से ट्रांसफर करवाना है। उन्होंने इसके प्रयास भी शुरू कर दिए थे।

जून 2023 में ग्रामीणों को पता चला कि समरथ यहां से अपना ट्रांसफर करवा कर रहे हैं। समरथ ने बताया कि रास्ते की परेशानी की वजह से वह यहां से जाना चाहते हैं तो ग्रामीणों ने उनसे रुकने की गुजारिश की। 24 जून 2023 को ग्रामीणों ने बैठक बुलाई, इसमें समरथ भी थे। ग्रामीणों सभी के सामने वादा किया कि वे गांव में खुद अब रास्ता बनाएंगे और 15 अगस्त को बच्चों के टीचर बाइक पर स्कूल में आएंगे।

50 दिन में बना गांव के लोगों ने बना दिया रास्ता

बच्चों और टीचर से किए वादे को पूरा करने के लिए अगले ही दिन गांव के लोग जुट गए। इसके लिए 35 लोगों की टीम बनाई गई और सभी को अलग-अलग काम दिए गए। सबसे पहले गांव से स्कूल की तरफ जाने वाले रास्तों से बड़े-बड़े पत्थरों और मिट्टी के ढेर को हटाया गया।

ग्रामीण अपने घर से ही फावड़ा, गैंती, हथौड़ा और अन्य सामान लेकर हर सुबह निकलते और 8 घंटे तक काम करते। रास्ते से बड़े पत्थरों को हटाने के बाद ऊबड़-खाबड़ रास्ते को समतल करने का काम शुरू किया। ये सिलसिला करीब 50 दिनों तक चलता रहा। इसके बाद समतल जमीन को मिट्टी व कंकड़ से तैयार कर कच्ची सड़क बनाई ।

14 अगस्त को जब समरथ गांव पहुंचे तो ग्रामीण उन्हें उस रास्ते पर ले गए, जहां से बच्चों और टीचर को 6 किलोमीटर तक पैदल जाना पड़ता था। आखिर ग्रामीणों ने अपना वादा पूरा किया और अगले दिन समरथ अपनी बाइक से स्कूल में पहुंचे।

एक टीचर के लिए क्यों बनाया रास्ता ?

IMG_20230825_134653

गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय है। यहां शिक्षा को लेकर गांववालों ने रुचि नहीं दिखाई। गांव के लोगों का मानना था कि न तो स्कूल में संसाधन है और न ही बच्चों के लिए कोई सुविधा । जब समरथ ने जॉइन किया तो उन्होंने गांव के लोगों को जागरूक करना शुरू किया। ग्रामीणों के पास जाते और उन्हें बच्चों को स्कूल भेजने के लिए समझाते थे।

उन्हें जब लगा कि ऐसे बच्चों का नामांकन नहीं बढ़ेगा तो अपने स्तर पर ही सर्वे शुरू किया। इस दौरान बच्चों की संख्या करीब 32 थी। इन बच्चों के साथ दूसरे बच्चों के पास जाते और उन्हें पढ़ाई के लिए जागरूक करते। नतीजा यह रहा कि एक साल में बच्चों की संख्या बढ़कर 70 हो गई।

मेरी पहली पोस्टिंग वाले ये दिन सबसे संघर्ष वाले दिनों में

समरथ ने बताया कि मेरे जीवन के ये सबसे संघर्ष भरे दिन थे, जिसको मैं कभी नहीं भूल सकता हूं। पहले तो हताश हो गया था। संघर्ष भरे 12 किलोमीटर रास्ते से आना जाना मुश्किल था। पैदल निकलता तो ये ही सोचता था कि कैसे भी ये समय निकल जाए। मन में कई विचार भी आए। एक बार सोच लिया था कि इस गांव से जाना है। लेकिन, गांव के लोगों जो मेरे लिए किया है अब मेरा मन बदल चुका है। मैंने यहां के बच्चों के लिए सपना देखा है। जब मैंने अपने सपने के बारे में इन्हें बताया तो गांव के लोग और यहां के युवा मुझसे जुड़ने लगे। मेरी तकलीफ को अपना समझा और मेरे लिए रास्ता बना दिया, इससे बड़ा और क्या हो सकता है।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER