मोतिहारी मे बिजली के कवर वायर चोरों का आतंक जारी, डीएम ने लिखा एसपी को पत्र

मोतिहारी मे बिजली के कवर वायर चोरों का आतंक जारी, डीएम ने लिखा एसपी को पत्र

 50 लाख से अधिक कीमत के वायर चोर ले गए, दर्जनों मुकदमे दर्ज, कोई कार्रवाई नहीं

Reported By SAGAR SURAJ
Updated By SAGAR SURAJ
On

 

सागर सूरज

मोतिहारी: जिले मे तकरीबन 50 लाख के विधुत कवर तारों की चोरी और प्रत्येक थाना क्षेत्रों मे इस तरह के कई प्राथमिकी दर्ज होने के वावजूद चोरों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है | तारों के चोरी के कारण सरकार की क्षति तो हो ही रही है, साथ मे किसान भी बुरी तरह हलकान है | चोरों ने कृषि फीडर क्षेत्रों को निशाना बनाया है, ऐसे मे अगर बारिश का सहयोग नहीं मिला तो किसानों की खेती भी बुरी तरह प्रभावित होगी |

आश्चर्य वाली बात तो ये है कि किसी भी थाने मे ऐसे मामलों मे दर्ज मुकदमे मे कोई कार्रवाई नहीं हुई | पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर मामले को ठंडे बस्ते मे डाल देती है, नतीजा यह होता है कि चोरों का यह गैंग बजापते पिकउप भान लेकर खेतों मे पहुंचते है और देर रात को कवर तारों को काट कर ले जाते है |

जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वे मोतिहारी पुलिस अधीक्षक कानतेश मिश्रा को ऐसे चोरों के विरुद् कार्रवाई करने को लेकर पत्र लिखेंगे |  

 

बताया जाता है कि ढाकारक्सौल, पकरीदयालअरेराजचकिया,अनुमंडल क्षेत्र के  विभिन्न जगह से तकरीबन सैकड़ो बिजली पोल से कभर वायर जिसकी कीमत 50 लाख रुपए बताई जाती है, को चोरों ने काट लिया हैं |  बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा दो दर्जन से ऊपर अज्ञात चोरों  के विरुद् थाना क्षेत्र में  मामला दर्ज किया गया है।

परंतु अब तक इस चोर गिरोहों के किसी भी सदस्य को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है |  जबकि पुलिस शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार रात्रि ग्रस्त करने का दावा करती हैं। फिर भी चोर सड़क के किनारे  पिकअप खड़ी कर कभर वायर बिजली तार को काटकर पिकअप पर लाद कर आसानी से  फरार हो जाते हैं।

 बताया जाता है कि चोरों ने  शुक्रवार को  पताही प्रखंड के  क्षेत्र के देवापुर फिडर के जिहुलीगुजरौल, खतुयानारायणपुर सरेह  के बीच 30 विद्युत पोल से  रात्रि में बिजली कभर वायर  तार की चोरी कर ली। इस घटना से विद्युत विभाग को 20 लाख रुपये की क्षति हुई है। तार काटे जाने के कारण  नवादा पकड़ीदयाल  के एक दर्जन गांव के कृषि फीडर में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। इस घटना से विद्युत विभाग को भारी क्षति हुई है। तार काटे जाने के कारण पताहीनवादापकड़ीदयालकल्याणपुरकेसरियारक्सौल में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई।

 मामले में  सहायक विद्युत अभियंता ढाका विकास ने बताया कि विभिन्न जगहों से कुल 100 पोल से चोरों ने कभर वायर को चोरी कियाजिसको लेकर जूनियर अभियंता के बयान पर मामला दर्ज किया गया हैं|

 किसानों को बिजली आपूर्ति बाधित नहीं हो इसके लिए विभागीय कार्रवाई की जा रही है। उस इलाके मे चोरी से विभाग को 20 लाख रुपये से अधिक की क्षति हुआ हैं। बताया जाता है कि किसानों को शुक्रवार की  सुबह लोगों की नजर खेत में लगी पोल  पर पड़ी। तार को खेत में गिरे देख लोगों को यह लगा की धारा प्रवाहित तार टूट कर गिर गया।

सभी ने खेतों की तरफ लोगों को जाने से रोक दिया और इसकी सूचना पताही सब स्टेशन को दिया इसके बाद ग्रामीणों ने देखा की चंवर से गुजर रहे लगभग सभी पोल से विद्युत तार गायब थे। वहीं लाइनमैन ने इसकी सूचना कनीय अभियंता को दी। विभाग की टीम ने जांच की तो पता चला की  पताहीनवादापकड़ीदयालकल्याणपुर केसरिया, रक्सौलकृषि फीडर में 440 वार्ड की सप्लाई देने के लिए लगाए गए कवर वायर का तार काट लिए गए हैं। जो कृषि फीडर के लिए  सप्लाई की जाती थी।

 पताही विद्युत विभाग के कनीय अभियंता नरेंद्र कुमार ने बताया की पुलिस को लिखित शिकायत दी गई है। विद्युत आपूर्ति बहाल हो इस दिशा में प्रयास किया जा रहा हैं।

इस संबंध में मोतिहारी विद्युत विभाग के स्कूटी इंजीनिय प्रेम राज  ने कुछ भी बताने से इनकार किया है।

 

 
 
 

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER