एनसीसी एडिशनल डायरेक्टर ने प्रशिक्षण शिविर का किया निरीक्षण, कैडेटों की समस्या से हुए अवगत

मोतिहारी: शहर के नगर थाना अवस्थित एमजेके गर्ल्स इंटर कॉलेज में चल रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण सोमवार को बिहार- झारखंड एनसीसी निदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर जेनरल मेजर जनरल इंद्रबालन ने किया।

कैंप एरिया के विधिवत निरीक्षण की कड़ी में उन्होंने लाइन एरिया, मेस, कोत, फ्लैग एरिया, लंगर सहित कैडेटों के लिविंग एरिया का विधिवत जायजा लिया। उन्होंने सामूहिक रूप में कैडेट, एनसीसी अफसर, पीआई स्टाफ से भी बातचीत की और उनकी समस्याओं से अवगत हुए।

23

 

इसके बाद 25 बिहार बटालियन के समादेशी पदाधिकारी कर्नल प्रवीण ने उन्हें वर्ष भर की एनसीसी.गतिविधियों की ब्रीफिंग दी। उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में स्वप्रेरणा से प्रेरित हो कार्य करने वाली और सोशल कम्यूनिटी डेवलपमेंट को नेतृत्व प्रदान कर गरीब महिलाओं के नेतृत्व और गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने वाली कैडेट विनीता कुमारी को अंडर अफसर के रूप में प्रोन्नत करते हुए अपने हाथों से कैडेटों के बीच पीप्स लगाया।

साथ ही तीन हजार रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया। डायरेक्टर जेनरल ने अपने आने के उद्देश्यों को स्पष्ट करते हुए कहा कि मैं यहां कैडेटों का मनोबल बढ़ाने, प्रशिक्षण की गुणवत्ता की जांच करने, कैंप की गतिविधियों का सूक्ष्म मुआयना करने और प्रधानमंत्री द्वारा घोषित बॉर्डर एरिया एनसीसी एक स्पेंसन की सफलता का आकलन करने आया हूं।

एनसीसी को जिला प्रशासन द्वारा मिले सपोर्ट के लिए उन्होंने डीएम  शीर्षत कपिल अशोक की प्रशंसा की। ए डीजी ने एमजेके कॉलेज के प्राचार्य रामबाबू शर्मा के सहयोग की भी सराहना की। एनसीसी सी सर्टिफिकेट परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के मामले से संदर्भित प्रश्न का उत्तर देते हुए एडीजी ने कहा कि हमने इसे अत्यंत गंभीरता से लिया और परीक्षा को निरस्त कर  दुबारा परीक्षा ली। जिसका परिणाम  मात्र दस दिनों के भीतर घोषित हो चुका है। इसकी जांच चल रही है और इसमें संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी भी तय है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने के तार गया एनसीसी ग्रुप से जुड़े है।

मुजफ्फरपुर ग्रुप मुख्यालय से इसका कोई कनेक्शन नहीं है। जांच के क्रम में यह स्पष्ट हो चुका हैं। पूर्व एनसीसी पदाधिकारी सह एम एस कॉलेज के प्राचार्य कैप्टन प्रो. (डॉ.) अरुण कुमार ने भी पदाधिकारी से शिष्टाचार मुलाकात की और नवंबर माह में मोतिहारी में होने वाले एक भारत: श्रेष्ठ भारत राष्ट्रीय कैंप पर विचार-विमर्श किया।

मुजफ्फरपुर ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर राजेश नेगी, 25बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल प्रवीण देव, कर्नल आरके शर्मा, लेफ्टिनेंट (डॉ) नरेंद्र सिंह, सूबेदार मेजर मिथिलेश कुमार सहित सभी एनसीसी पदाधिकारी, पीआई स्टाफ और सिविलियन स्टाफ मौजूद थे।

About The Author

Post Comment

Comments

Download Android App

Latest News

पूर्व सांसद सरफराज आलम पर जानलेवा हमला, दो चक्र गोली फायरिंग का आरोप पूर्व सांसद सरफराज आलम पर जानलेवा हमला, दो चक्र गोली फायरिंग का आरोप
अररिया। पटना से अररिया लौटने के क्रम में पूर्व सांसद एवं राजद नेता सरफराज आलम पर जानलेवा हमला किया गया।नरपतगंज...
90 करोड़ के मादक पदार्थों की तस्करी में फरार चल रहा आरोपित बिहार से गिरफ्तार
बिग ब्रेकिंग: मोतिहारी में ट्रक व बस में हुई जोरदार टक्कर, बाल-बाल बचे 40 यात्री, जयपुर जा रही थी बस
बिहार में मंदिर में चढ़ावे के रूपए बंटवारे को लेकर पुजारियों का दो गुट आपस में भिड़ा, खूब चले लाठी-डंडे
बिहार में नदियां उफान पर, गंडक, कोसी, बागमती का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर
एजबेस्टन टेस्ट: क्रिकेट के दिग्गजों ने पंत की बल्लेबाजी को सराहा
बिहार में पूर्वी चंपारण सहित कई जिलों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम

NEW DELHI WEATHER

राशिफल

Live Cricket