बर्थडे स्पेशल: तू कल चला जाएगा तो मैं क्या करूंगा…, आवाज के जादूगर थे मोहम्मद अजीज

मुंबई। सिंगर मोहम्मद अजीज आज भले ही हमारे बीच हो, लेकिन उनकी गाए हुए गाने आज भी सुनकर हमारे दिन को सुकुन मिलता है। 2 जुलाई, 1954 को जन्मे मोहम्मद अजीज का पूरा नाम सईद मोहम्मद अजीत उल नबी था।

md aziz_509

बचपन से ही संगीत में खास रुचि रखने वाले मोहम्मद अजीज ने कोलकाता में ही संगीत गायन की शिक्षा ली। मोहम्मद अजीज बचपन में सामाजिक और पारिवारिक समारोहों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते और अपनी गायन कला का प्रदर्शन करते थे

रेस्टोरेंट में गाना गाने वाले मोहम्मद अजीज को बतौर गायक पहला मौका एक बंगाली फिल्म से मिला था। लेकिन जल्द ही अजीज ने मुंबई का रुख किया और 1984 में ही हिंदी फिल्मअम्बरसे बॉलीवुड में कदम रखा

एक बार मोहम्मद अजीज ने कोलकाता के गालिब रेस्टोरेंट में गाना गा रहे थे। इसी दौरान फिल्म निर्देशक मनमोहन देसाई का ध्यान उन पर गया। उन्होंने ही अजीज का परिचय अनु मलिक से करवाया। और उन्हें मर्द फिल्म में गाने का मौका मिला।

जहां एक तरफ फिल्म के सारे गाने शब्बीर कुमार ने गाए वहीं टाइटल ट्रैक मोहम्मद अजीज ने गाया जो बहुत पॉपुलर भी हुआ। इसके बाद अजीज को कई फिल्मों में गाने के ऑफर मिलने लगे। उस दौर का हर बड़ा कलाकार मोहम्मद अजीज के साथ काम करने के लिए बेताब था।

मर्द के अलावा मोहम्मद अजीज ने अपने पूरे जीवन में 20 हजार से भी ज्यादा गाने गाए। उन्होने हिंदी के अलावा बंगाली और उड़िया फिल्मों में भी गीत गाये हैं और कई भजन को भी अपनी आवाज दी।

मोहम्मद अजीज 80 और 90 के दशक के सबसे बेहतरीन गायक माने जाते थे। इन्होने राम लखन, खुदा गवाह, वतन के रखवाले, त्रिदेव, स्वर्ग, हिना, और आदमी खिलौना है जैसी कई हिट फिल्मों में भी अपनी आवाज दी।

लेकिन 27 नवंबर, 2018 को संगीत की दुनिया की इस शख्शियत का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मोहम्मद अजीज संगीत की दुनिया का वह स्वर्णिम अध्याय हैं, जो सदैव दर्शकों के दिलों में अपनी खूबसूरत आवाज और गायकी की बदौलत अमर रहेंगे।

 

 

About The Author

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Download Android App

Recent News

'वंदे मातरम' शब्द नहीं आजादी का मंत्र है, भारत फिर से बनेगा अखंड : गिरिराज सिंह    'वंदे मातरम' शब्द नहीं आजादी का मंत्र है, भारत फिर से बनेगा अखंड : गिरिराज सिंह  
बेगूसराय। आजादी के अमृत महोत्सव में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को बेगूसराय में...
पेशी के लिए लाए गए सजायाफ्ता आनंद मोहन पहुंच गए घर, विरोधी दलों ने उठाएं सवाल
पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर का बड़ा खुलासा- राजस्थान रॉयल्स के मालिक ने उन्हें मारा था थप्पड़
नीतीश-तेजस्वी सरकार में सभी पार्टियों के लिए मंत्री पद की संख्या हुई तय, 16 अगस्त को लेंगे शपथ
तृणमूल सांसद ने सीबीआई व ईडी दफ्तर को सील करने की दी धमकी, वीडियो वायरल
स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती फिल्में
मोतिहारी में छात्र का अपहरण, 20 लाख रूपए मांगी फिरौती

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER