अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सीमा भवानी शौर्य अभियान सशक्तिकरण सवारी को दिखाई झंडी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सीमा भवानी शौर्य अभियान सशक्तिकरण सवारी को दिखाई झंडी

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

नई दिल्ली । सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) सीमा भवानी शौर्य अभियान ‘सशक्तिकरण सवारी-2022’ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मंगलवार सुबह 10 बजे इंडिया गेट से रवाना हुआ। बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष नुपुर सिंह ने सशक्तिकरण सवारी-2022 को झंडी दिखाकर रवाना किया।

bsf 01_332


बीएसएफ के प्रवक्ता कृष्णा राव ने बताया कि रॉयल एनफील्ड की मदद से आयोजित बीएसएफ सीमा भावानी ऑल.वुमेन डेयरडेविल मोटरसाइकिल के 36 सदस्य इंडपेक्टर हिमांशु सिरोही के नेतृत्व में 5280 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगी। पूरी टीम प्रत्येक दिन 264 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसका उद्देश्य महिलाओं की सकारात्मक दृश्यता बनाना है, ताकि देश भर में युवा लड़कियों और महिलाएं राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में उनकी प्रमुख भूमिका हो।



कार्यक्रम में ध्वजारोहण समारोह के दौरान सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित प्रमुख महिला ओलंपियन, खिलाड़ी, द्रोणाचार्य और अर्जुन पुरस्कार विजेताओं को मुख्य अतिथि नुपुर सिंह द्वारा सम्मानित किया गया।



यह हुई सम्मानित



-प्रीतम रानी स्विाच, भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान, द्रोणाचार्य अवार्डी और अर्जुन अवार्डी।



-रोसालिड एल राल्टे, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी।



-येंदला सौंदर्या, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी।



-प्रणति नायक, ओलंपिक जिम्नास्ट।



-सीमा पुनिया अंतिल, ओलंपिक डिस्कस थ्रोअर।



-सुचिका तारियाल हुड्डा, अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी और पदक विजेता, सैफ गेम्स।



इन राज्यों से जायेगी सीमा भवानी



बीएसएफ सीमा भवानी शौर्य अभियान “सशक्तिकरण सवारी - 2022” दिल्ली में इंडिया गेट से शुरू होते हुए पंजाब में वाघा अटारी सीमा और गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ओर जायेगा। यह अभियान 28 मार्च 2022 को चेन्नई में अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने से पहले चंडीगढ़, अमृतसर, अटारी, बीकानेर, जयपुर, उदयपुर, गांधीनगर, केवडिया, नासिक, सोलापुर, हैदराबाद, अनंतपुर, बैंगलोर और कन्याकुमारी से होकर गुजरेगा।



टीम स्कूली बच्चों, एनसीसी स्वयंसेवकों और युवाओं, विभिन्न सवारी समुदायों और दर्शकों के साथ बातचीत करेगी और पूर्वाग्रह, रूढ़िवादिता और भेदभाव से मुक्ति पर जोर देते हुए महिलाओं की क्षमताओं के बारे में जागरूकता लाने और जागरूकता लाने के इरादे से बातचीत करेगी।

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER