नए साल में पटना को जाम से मिलेगी मुक्ति

नए साल में पटना को जाम से मिलेगी मुक्ति

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
पटना । अगले एक साल में राजधानी पटना में बहुत कुछ बदल जाएगा। आठ जगहों पर नए फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। यह व्यवस्था शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए की जा रही है। इससे शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी। यह काम लोहिया पथ चक्र का ही हिस्सा होगा। इससे […]

पटना । अगले एक साल में राजधानी पटना में बहुत कुछ बदल जाएगा। आठ जगहों पर नए फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। यह व्यवस्था शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए की जा रही है। इससे शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी। यह काम लोहिया पथ चक्र का ही हिस्सा होगा। इससे एक सड़क को दूसरी सड़क से जोड़ने में सहूलियत होगी। 

कार्ययोजना के अनुसार जिन जगहों पर फ्लाईओवर और अंडरपास बनाने की योजना हैउसमें बेली रोड पर बीपीएससी कार्यालयललित भवनपुनाईचकहड़ताली मोड़बिहार म्यूजियम के सामनेबोरिंग रोड मोड़दारोगा राय पथ सर्कुलर रोड तथा बोरिंग रोड चौराहा शामिल हैं। इसमें बीपीएससी कार्यालयललित भवनदरोगा राय पथ और सर्कुलर रोड में काम चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि ललित भवन के पास बन रहा फ्लाईओवर एक फरवरी को आम आदमी के लिए खोल दिया जाएगाजबकि दारोगा राय पथसर्कुलर रोड तथा बीपीएससी कार्यालय के पास के फ्लाईओवर जून में बनकर तैयार हो जाएंगे। 

हड़ताली मोड़ के पास दीघा-आर ब्लॉक फोरलेन के लिए बनाए गए फ्लाईओवर के ठीक बगल में एक और फ्लाईओवर होगा जो बोरिंग कैनाल रोड और दरोगा राय पथ को जोड़ेगा। उसी प्रकार पुनाइचक के पास बनने वाले फ्लाईओवर से लोग सचिवालय तथा पुनाईचक की ओर आ-जा सकेंगेजबकि बेली रोड पर चलने वाले वाहनों को फ्लाईओवर के माध्यम से निकलने में आसानी होगी। बिहार म्यूजियम के पास भी एक फ्लाईओवर प्रस्तावित हैजिससे बोरिंग रोड और हाईकोर्ट की ओर जाने वाले वाहनों को फ्लाईओवर से नीचे से गुजरने में सुविधा होगीजबकि बेली रोड पर चलने वाले वाहन इस फ्लाईओवर के माध्यम से सीधे डाकबंगला की ओर जा सकेंगे। इसी प्रकार बोरिंग रोड चौराहा भी जाम का एक कारण बन रहा है। इसीलिए यहां पर भी एक फ्लाईओवर प्रस्तावित है। बोरिंग कैनाल रोडपूर्वी और पश्चिमी को जोड़ने के लिए यह फ्लाईओवर महत्वपूर्ण होगाजबकि फ्लाईओवर के नीचे से वाहनों को बोरिंग रोड में जाने की सुविधा होगी। प्रस्तावित नए फ्लाईओवर का निर्माण अगले वर्ष शुरू हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि शहर में ट्रैफिक इतना जाम रहता है कि निर्माण कार्य करने में असुविधा हो रही है। फिर भी अगले एक साल में बहुत कुछ बदल जाएगा।

क्या कहते हैं पटना के डीएम

शहर में निर्माण कार्य करने वाली एजेंसियों को प्रशासन की ओर से मदद की जा रही है। प्रस्तावित सभी फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को लेकर समय-समय पर बैठक की जा रही है। समय से सभी काम पूरे हो जाएंगे। 
– कुमार रविडीएमपटना

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER