वीटीआर के जंगल में भालू को देख रोमांचित हुए पर्यटक

वीटीआर के जंगल में भालू को देख रोमांचित हुए पर्यटक

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नंदलाल पटेल वाल्मीकि नगर। वीटीआर वन प्रमंडल 2 के वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र में भ्रमण के दौरान जटाशंकर मंदिर और बाल्मीकि आश्रम के दर्शन के लिए जाने के क्रम में वन पथ पर मोतिहारी से आए पर्यटकको के दल को भालू को बिल्कुल गाड़ी के सामने देखकर पहले तो भय हो गया। परंतु गाड़ी के […]
नंदलाल पटेल
वाल्मीकि नगर। वीटीआर वन प्रमंडल 2 के वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र में भ्रमण के दौरान जटाशंकर मंदिर और बाल्मीकि आश्रम के दर्शन के लिए जाने के क्रम में वन पथ पर मोतिहारी से आए पर्यटकको के दल को भालू को बिल्कुल गाड़ी के सामने देखकर पहले तो भय हो गया। परंतु गाड़ी के शीशे बंद होने के कारण वह भयभीत होने की जगह रोमांच से भर गए। इस बाबत मोतिहारी से आए हुए मोतिहारी के छतौनी चौक के (सुभाष नगर ) बबलू कुमार रक्सौल के अनमोल कुमार और मोतिहारी बलुआ चौक के विकास कुमार आदि ने बताया कि वन मार्ग से जाने के क्रम में अचानक जंगल से निकलकर विशालकाय भालू कार के सामने आ गया पहले तो हम लोग भयभीत हो गए।
परंतु बाद में वीटीआर के भ्रमण का कार्यक्रम रोमांचित हो गया। वही भालू कुछ देर गाड़ी के इर्द-गिर्द चहलकदमी करने के बाद घने जंगल की ओर चला गया। और आगे उन लोगों ने बताया कि भालू तो हम लोग कई बार देखे हैं सर्कस में, किंतु जंगली भालू पहली बार देखने का मौका मिला जो काफी सुखद रहा। वाल्मीकि नगर पर्यटन पर आना हमारा सफल हो गया। आगे जब मौका मिलेगा आता रहूंगा। ज्ञात हो कि बाल्मीकि नगर वन क्षेत्र में शाकाहारी व मांसाहारी जीवो की तादाद में काफी वृद्धि हुई है खास करके हिरन, सांभर, भालू और तेंदुआ शामिल है। इस बाबत वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र के रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि वन में वन्यजीवों की चहल कदमी सामान्य प्रक्रिया है। पर्यटकों से अपील है कि किसी भी प्रकार के वन्यजीवों को देखकर उसके साथ छेड़छाड़ ना करें।

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER