बिहार विधानसभा का बजट सत्र 19 फरवरी से

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 19 फरवरी से

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
पटना। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 19 फरवरी से 24 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पेश किया जाएगा। सरकार 22 फरवरी को बिहार का बजट पेश करेगी। 19 फरवरी को विधानसभा के एक्सटेंशन भवन में दोनों सदनों की  संयुक्‍त बैठक होगी। दोनों सदनों को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त […]

पटना। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 19 फरवरी से 24 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पेश किया जाएगा। सरकार 22 फरवरी को बिहार का बजट पेश करेगी। 19 फरवरी को विधानसभा के एक्सटेंशन भवन में दोनों सदनों की  संयुक्‍त बैठक होगी। दोनों सदनों को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसके साथ कुल 18 प्रस्तावों को स्वीकृत स्वीकृति प्रदान की गई है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव  संजय कुमार ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका, बालक पोशाक योजना के तहत प्रति वर्ष दो पोशाक देने का प्रावधान किया गया है। पोशाक योजना के लिए मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री शताब्दी पोशाक योजना संचालित है।

संजय कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया है कि स्कूली छात्र-छात्राएं को अब ग्रमीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, उद्योग विभाग के तहत उद्यमिता विकास संगठन से संबद्ध क्लस्टर के माध्यम से अगले सत्र से दो सेट सिली हुई स्‍कूल यूनिफॉर्म की खरीद कर दी जाएगी। मंत्रिमंडल ने शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। स्कूली बच्चों के पोशाक अब जीविका दीदी तैयार करेंगी। अबतक छात्र-छात्राओं को पोशाक के लिए सीधे उनके बैंक खाते में सरकार की तरफ से राशि मुहैया कराई जाती थी।

प्रमुख सचिव ने कहा कि नीतीश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की चर्चा अन्य राज्यों में भी हुई है और सरकार इसे अपनी सबसे सफल योजनाओं में से एक मानती है। लेकिन अब इसमें बदलाव किया जा रहा है। अब राशि की बजाए सिले हुए पोशाक ही छात्र-छात्राओं को मुहैया कराए जाएंगे और यह सब कुछ चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने आतंकवादी, नक्सलवादी हिंसा और दंगे में मारे जाने वाले व्यक्ति के परिजनों को मिलने वाला पांच लाख रुपये का अनुदान अब किस्तों में मिलेगा। 50 प्रतिशत राशि परिजन के सेविंग अकाउंट में सीधे जमा होगा जबकि बाकी शेष राशि सावधि खाते में जमा की जाएगी।

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER