Spread the love
  • 11
    Shares
भोपाल। मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिये रिक्त हुए तीन स्थानों की पूर्ति के लिए शुक्रवार सुबह नौ बजे भोपाल के विधानसभा भवन के सेन्ट्रल हॉल में मतदान शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहला वोट डाला। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा, इसके बाद मतगणना होगी और फिर परिणाम घोषित किये जाएंगे। कांग्रेस को क्रास वोटिंग की आशंका है, इसीलिए वह अपने विधायकों को संभालकर रख रही है। कांग्रेस के विधायक पूर्व सीएम कमलनाथ के बंगले से दो बसों में बैठकर विधानसभा पहुंचे।
दरअसल, मध्यप्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में 24 सीटें रिक्त हैं और फिलहाल 206 सदस्य हैं, जो मतदान करेंगे। जिनमें भाजपा के 107, कांग्रेस के 92, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय सदस्य शामिल हैं। राज्यसभा की तीन सीटों में दोनों पार्टियों भाजपा और कांग्रेस की एक-सीट पक्की मानी जा रही है। इधर, सपा-बसपा और निर्दलीयों ने भी भाजपा को समर्थन दिया है, इसलिए तीसरी सीट भी भाजपा के खाते में जा सकती है। इस सीट पर कांग्रेस को क्रास वोटिंग की आशंका है। इसी के चलते सुबह करीब 9 बजे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शासकीय निवास से दो बसों में अपने विधायकों को लेकर वोटिंग के लिए विधानसभा पहुंचे। खुद कमलनाथ भी बस में बैठकर विधानसभा पहुंचे और वोटिंग की। दिग्विजय की जीत पक्की करने के लिए 52 की जगह 54 विधायक वोट कर रहे हैं। ऐसे में फूल सिंह की हार पक्की मानी जा रही है।
विधानसभा के अपर सचिव मुकेश मिश्रा ने बताया कि मतदान के दौरान कोविड-19 बीमारी के संक्रमण से निर्वाचकों एवं निर्वाचन प्रक्रिया से संबद्ध अमले के बचाव के मद्देनजर समुचित ऐहतियात एवं व्यवस्थाएं गई हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्यसभा के लिए ऐसे निर्वाचक सदस्य जो कोविड-19 के संक्रमण से ग्रसित हैं तथा राज्य के अस्पताल में भर्ती हैं, उन्हें पोस्टल मतपत्र की सुविधा प्रदान की गयी है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस के विधायक कुणाल चौधरी कोरोना संक्रमित हैं। बताया जा रहा है कि वे पीपीई किट पहनकर वोट कर सकते हैं।
राज्यसभा की रिक्त तीन सीटों के लिये भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं सुमेर सिंह सोलंकी तथा कांग्रेस के दिग्विजय सिंह एवं फूलसिंह बरैया उम्मीदवार हैं। विधानसभा में सदस्य संख्या के अनुसार भाजपा के पक्ष में दो और कांग्रेस के पक्ष में एक सीट जाना सुनिश्चित माना जा रहा है। फिलहाल मतदान जारी है। भाजपा जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर पार्टी की जीत का भरोसा जताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here