इण्डस आईटीआई में रोजगार मेले का आयोजन, 70 छात्रों को मिला रोजगार

इण्डस आईटीआई में रोजगार मेले का आयोजन, 70 छात्रों को मिला रोजगार

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
मोतिहारी, पूर्वी चम्पारण। बैरिया एनएच 28 के बगल में अवस्थित इण्डस आईटीआई में एक रोजगार मेले का आयोजन हीरो कंपनी के द्वारा किया गया। हीरो मोटर कोर्प कंपनी के इस रोजगार मेले में सैकड़ों आईटीआई के छात्रों ने भाग लिया। रोजगार मेले में 70 आईटीआई के छात्रों को रोजगार मिला। मौके पर इण्डस आईटीआई के […]

मोतिहारी, पूर्वी चम्पारण। बैरिया एनएच 28 के बगल में अवस्थित इण्डस आईटीआई में एक रोजगार मेले का आयोजन हीरो कंपनी के द्वारा किया गया। हीरो मोटर कोर्प कंपनी के इस रोजगार मेले में सैकड़ों आईटीआई के छात्रों ने भाग लिया। रोजगार मेले में 70 आईटीआई के छात्रों को रोजगार मिला। मौके पर इण्डस आईटीआई के निदेशक सुमन कुमार द्विवेदी ने कहा कि आईटीआई का मुख्य उद्देश्य समाज के कमज़ोर वर्गों को तकनिकी शिक्षा एवं रोज़गार प्रदान करना है। अधिकांश कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उच्च शिक्षा लम्बी अवधि एवं अधिक धन की आवश्यकता होती है, जिसे कमज़ोर वर्ग एवं औसत शिक्षा वाला व्यक्ति वहन नहीं कर सकता या कर पाता।
आईटीआई उस वर्ग के लिए सबसे उत्तम विकल्प है जिन्हे, कम उम्र में ही कमाने की ज़रुरत हो, यही कारण है की इसमें न्यूनतम योग्यता दसवीं पास रखा गया है।


आईटीआई में प्रदान किया जाने वाला नकवत सर्टिफिकेट दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा प्रमाणित किया गया है। इस कारण इस प्रमाण पत्र के आधार पर विश्व में कहीं भी आवेदन किया जा सकता है।
भारत सरकार ने उद्योगों में केवल आईटीआई प्रमाणित श्रमिकों को काम करने के लिए अनिवार्य बनाने क निर्णय लिया जा रहा है। इससे बड़ी हद तक रोज़गार के अवसरों में वृद्धि होगी। साथ हीं हीरो जैसी प्रतिष्ठित कम्पनियों में रोजगार के बड़े अवसर रहते हैं।
उक्त रोजगार मेले के आयोजन में इण्डस आईटीआई के प्राचार्य सुरेन्द्र प्रसाद श्रीवास्तव, ट्रेनिंग आॅफिसर अभिषेक राज, सहित अन्य प्रशिक्षकों ने अपनी भूमिका निभायी।

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER