उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में अब तक की दूसरी बड़ी आग, हेलीकॉप्टर और विमानों से आग पर अंकुश

उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में अब तक की दूसरी बड़ी आग, हेलीकॉप्टर और विमानों से आग पर अंकुश

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
लॉस एंजेल्स। कैलिफ़ोर्निया में जंगली आग क़रीब दस लाख एकड़ में फैल चुकी है। इसे अभी तक की दूसरी बड़ी जंगली आग का नाम दिया जा रहा है। यह आग उत्तरी कैलोफ़ोरनिया में मूलत: पाँच काउंटीज –नापा, सोनामा, लेक, योलो और स्टैनिस्लॉस के एलएनयू कॉम्प्लेक्स में फैली है, जिसमें तीन लाख चौदह हज़ार एकड़ भूमि […]

लॉस एंजेल्स। कैलिफ़ोर्निया में जंगली आग क़रीब दस लाख एकड़ में फैल चुकी है। इसे अभी तक की दूसरी बड़ी जंगली आग का नाम दिया जा रहा है। यह आग उत्तरी कैलोफ़ोरनिया में मूलत: पाँच काउंटीज –नापा, सोनामा, लेक, योलो और स्टैनिस्लॉस के एलएनयू कॉम्प्लेक्स में फैली है, जिसमें तीन लाख चौदह हज़ार एकड़ भूमि है। अभी तक 15 फीसदी आग पर क़ाबू पाया जा सका है। आग बुझाने के लिए विमानों और हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। आस्ट्रेलिया और कनाडा से भी मदद की गुहार की गई है। एक हेलीकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने और उसमें सवार चालक की मौत की ख़बर आ रही है। कैलिफ़ोर्निया गवर्नर नेवसम ने पड़ोसी राज्यों अरिज़ोना, नवेडा और टेकसस से 375 फ़ायर इंजिन की मदद मांगी है। 

इससे पहले सन 2018 में मेंडॉसीनो कॉम्प्लेक्स में बड़ी आग लगी थी, जिसमें 4,59,000 एकड़ में आग लगी थी। इस अग्निकांड में पाँच लोग मारे जा चुके हैं। इस अग्निकांड में कुल मिला कर छूटी बड़ी छह सौ जगहों पर आग लगी हुई है। इसमें 650 मकान राख हो चुके हैं। इस आग का कारण आकाशीय बिजली गिरने और तेज़ हवाओं का फैलना  बताया जा रहा है। इस अग्निकांड से निपटने के लिए 13,750 अग्नि शमन कर्मचारी लगे हुए हैं। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कैलिफ़ोर्निया के इतिहास में इसे एक बड़ी जंगली आग बताया है। उन्होंने संघीय सरकार की ओर से सभी सुविधाएँ दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने अग्निकांड में प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER