रेलवे ने बरौनी से टाटानगर के बीच दूध की सप्लाई के लिए शुरू की दूसरी ‘किसान स्पेशल ट्रेन’

रेलवे ने बरौनी से टाटानगर के बीच दूध की सप्लाई के लिए शुरू की दूसरी ‘किसान स्पेशल ट्रेन’

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए बिहार के बरौनी से झारखंड के टाटानगर के बीच दूध की सप्लाई के लिए दूसरी ‘किसान स्पेशल ट्रेन’ सेवा का परिचालन शुरू कर दिया है।  केंद्र की मोदी सरकार ने इस साल बजट में किसानों की आय दोगुनी […]

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए बिहार के बरौनी से झारखंड के टाटानगर के बीच दूध की सप्लाई के लिए दूसरी ‘किसान स्पेशल ट्रेन’ सेवा का परिचालन शुरू कर दिया है। 

केंद्र की मोदी सरकार ने इस साल बजट में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ‘किसान स्पेशल ट्रेन’ चलाने की घोषणा की थी। इस पर अमल करते हुए भारतीय रेलवे ने 7 अगस्त को देवलाली (महाराष्ट्र) और दानापुर (बिहार) के बीच पहली किसान रेल सेवा शुरू की थी।
रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व मध्य रेल के बरौनी से टाटानगर के बीच गुरुवार से शुरू इस स्पेशल ट्रेन से बोकारो स्टील सिटी, हटिया एवं टाटानगर के लिए दूध की सप्लाई की जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन में मिल्क भान के चार टैंकर होंगे जिनमें से एक-एक टैंकर बोकारो स्टील सिटी एवं हटिया के लिए होगा, जबकि दो टैंकर दूध टाटानगर के लिए होगा। दूध के परिवहन के लिए इस किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन बरौनी से टाटानगर के बीच एक दिन छोड़कर किया जाएगा। इस स्पेशल ट्रेन में दूध के 04 टैंकर एवं लगेज ब्रेक वैन के 02 डिब्बे होंगे।
उल्लेखनीय है कि भारतीय रेल द्वारा किसानों के लिए एक विशेष कदम उठाते हुए देवलाली (नासिक रोड) से दानापुर के बीच पहली किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन 7 अगस्त से प्रारंभ किया गया था जिसके द्वारा किसान अपनी सब्जियां, फल और अन्य खाद्य सामग्रियों की बुकिंग करा सकते हैं । 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल की शुरुआत में अपने बजट भाषण में किसान विशेष ट्रेन शुरू की घोषणा की थी। इसमें जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों के लिए सार्वजनिक- निजी- साझेदारी (पीपीपी) के माध्यम से एक कोल्ड सप्लाई चेन के परिवहन की परिकल्पना की गई थी। 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER