राज्यसभा चुनाव : उत्तराखंड की एक मात्र राज्यसभा सीट का भाजपा में जाना तय, तैयारियां तेज

देहरादून। उत्तराखंड की एक मात्र राज्यसभा सीट पर चुनावी हलचल तेज हो गई है। इस राज्यसभा सीट पर अब तक कांग्रेस का कब्जा थालेकिन अब इसका भाजपा में जाना तय माना जा रहा है।  कांग्रेस के प्रदीप टम्टा का राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्यकाल 4 जुलाई 2022 को समाप्त हो रहा है।Rajya-Sabha (1)

Read More Super Cops set trends in ‘Coffee with SP’, Youth learn lessons

उत्तराखंड विधानसभा जो राज्यसभा के मतदाता के रूप में काम करती है कि स्थिति देखी जाए तो उत्तराखंड में कांग्रेस मात्र 19 सीटों पर है और भारतीय जनता पार्टी के पास 47 सीटें हैं। ऐसे में कांग्रेस अपने उम्मीदवार को खड़ा करने और जिताने की स्थिति में नहीं है।

Read More मोतिहारी में गड्‌ढे में डूबने से दो सगे भाइयों की मौत, घर में मचा कोहराम 

इस संबंध में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा और महामंत्री संगठन मथुरा दत्त जोशी ने अलग-अलग बयानों में कहा था कि उनके पास जिताने लायक बहुमत नहीं है, इसीलिए कांग्रेस की ओर से अब तक कोई हलचल नहीं है। भारतीय जनता पार्टी अपने राज्यसभा सदस्य को जिताने के लिए पहले से ही प्रयासरत है।

Read More बिग ब्रेकिंग: मोतिहारी में नाबालिग लड़की का अपहरण, दो महिला समेत पांच पर प्राथमिकी दर्ज

इसके लिए पिछले दिनों गंभीर चर्चा हुई और 10 नामों की एक सूची केन्द्रीय नेतृत्व को भेजी गई है जिसमें त्रिवेंद्र सिंह रावत, महामंत्री कुलदीप कुमार सहित 10 नाम शामिल किए गए हैं। अब शीर्ष नेतृत्व से चर्चा के बाद नाम घोषित किया जाएगा।

पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के उम्मीदवार को निर्विरोध न जाने देने के लिए अनिल गोयल को चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन इस बार कांग्रेस के पास न के बराबर संख्या है। ऐसे में कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार उतारे जाने की अब तक कोई संभावना नहीं है।

इस संदर्भ में महामंत्री संगठन मथुरा दत्त जोशी तथा प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के बयान पहले ही आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी अपने विधायकों के बल पर अपने उम्मीदवार को दमदार जीत दिलाने के लिए पूरी तरह समर्थ है। शीर्ष नेतृत्व द्वारा नाम घोषित होने के बाद भारतीय जनता पार्टी अपने उम्मीदवार को चुनाव लड़ाएगी और आसानी जीत दिलाएगी।

प्रदेश की सभी पांच लोकसभा सीटों भाजपा के पास हैं। इनमें टिहरी गढ़वाल से मलाराज लक्ष्मी शाह, पौड़ी से तीरथ सिंह रावत, नैनीताल से अजय भट्ट, हरिद्वार से डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और अल्मोड़ा से अजय टम्टा सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में अनिल बलूनी, नरेश बंसल वर्तमान में राज्यसभा सांसद है।

तीसरी राज्यसभा की सीट कांग्रेस के पास थी। प्रदीप टम्टा ने 5 जुलाई 2016 को अपना कार्य प्रारंभ किया था। 4 जुलाई तक उनका कार्यकाल है, ऐसे में संख्या बल के आधार पर यह सीट भारी बहुमत से भारतीय जनता पार्टी जीतेगी। इस सीट के जीतने के बाद राज्यसभा और लोकसभा दोनों में भाजपा के ही सदस्य रहेंगे।

About The Author

Post Comment

Comments

Download Android App

Latest News

पूर्व सांसद सरफराज आलम पर जानलेवा हमला, दो चक्र गोली फायरिंग का आरोप पूर्व सांसद सरफराज आलम पर जानलेवा हमला, दो चक्र गोली फायरिंग का आरोप
अररिया। पटना से अररिया लौटने के क्रम में पूर्व सांसद एवं राजद नेता सरफराज आलम पर जानलेवा हमला किया गया।नरपतगंज...
90 करोड़ के मादक पदार्थों की तस्करी में फरार चल रहा आरोपित बिहार से गिरफ्तार
बिग ब्रेकिंग: मोतिहारी में ट्रक व बस में हुई जोरदार टक्कर, बाल-बाल बचे 40 यात्री, जयपुर जा रही थी बस
बिहार में मंदिर में चढ़ावे के रूपए बंटवारे को लेकर पुजारियों का दो गुट आपस में भिड़ा, खूब चले लाठी-डंडे
बिहार में नदियां उफान पर, गंडक, कोसी, बागमती का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर
एजबेस्टन टेस्ट: क्रिकेट के दिग्गजों ने पंत की बल्लेबाजी को सराहा
बिहार में पूर्वी चंपारण सहित कई जिलों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम

NEW DELHI WEATHER

राशिफल

Live Cricket