केंद्रीय मंत्री मांडविया ने मोतिहारी में देश की चौथी राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का किया शुभारंभ, कहा, अब व्यवसायियों को नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

केंद्रीय मंत्री मांडविया ने मोतिहारी में देश की चौथी राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का किया शुभारंभ, कहा, अब व्यवसायियों को नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

अमलेश कुमार, रक्सौल (मोतिहारी)। अनुमंडल अंतर्गत हरदिया पंचायत के एनएच-28 स्थित राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला (एफएसएआई) का शुभारंभ हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, बेतिया सांसद सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल, विधायक प्रमोद सिन्हा एवं नेपाल के कृषि मंत्री महेंद्र राय यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर प्रयोगशाला का उद्धाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज के समय में रक्सौल बॉर्डर पर एफएसएसएआई का कार्यालय नहीं होने से व्यवसायियों को काफी नुकसान उठाना पड़ता था, अब उन्हें नुकसान नहीं उठाना होगा।

 23

 

व्यवसायी व्यापक तरीके से अपना व्यवसाय करेंगे। इससे उनकी आय भी बढ़ेगी और नुकसान भी नही उठाना पड़ेगा। मंगल पांडेय ने कहा कि अगर हमलोग आज सुरक्षित है, उसका पूरा श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उनके ही कुशल नेतृत्व में आज सभी लोगो को मुफ्त कोविड का टीका दिया गया है। कोरोना काल से अभी भी लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराई जा रही। केंद्रीय मंत्री डॉ मनसुख मांडविया द्वारा बिहार के पूर्वी चंपारण में बहुत से योजनाओं का पर कार्य किया जा रहा। दो से तीन सालों में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

25

 

रक्सौल में 50 वेड के अस्पताल का उद्घाटन किया गया। जबकि इसको बढ़ा कर 100 वेड का किया जाएगा। रक्सौल में नर्स की पढ़ाई के लिए भी बहुत जल्द पढ़ाई शुरू किया जाएगा। साथ ही जीएनएम की ट्रेनिंग के लिए भवन का निर्माण भी हो गया है, जिससे यहां की महिलाओं को बहुत रोजगार भी मिलेगा। पूरे जिले में कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा। रक्सौल का अनुमंडलीय अस्पताल सभी सुविधाएं से भरा हुआ है। 78 करोड़ के योजना  में तैयार किया गया है। जिसमें जीएनएम और पारा मेडिकल कॉलेज भी शुरू किया गया है। 75 करोड़ में जिला के पकड़ीदयाल, सिकरहना ,चकिया व सुगौली के जिहुली में कार्य शुरू किया गया है। इस जिले में अगले तीन सालों में एक हजार 58 अतिरिक्त सरकारी वेड तैयार किया जाएगा। जिसमें रक्सौल व सिकरहना 100- 100 वेड का अस्पताल रहेगा। मोतिहारी के मेडिकल कॉलेज में भी अतिरिक्त वेड बढ़ाया जाएगा।

 

साथ ही बेतिया लोक सभा के 6 विधानसभा में 36 सब सेंटर बनाया जाएगा। जबकि बिहार में सवा 6 सौ करोड़ खर्च किया जाना है। सांसद संजय जयसवाल ने कहा कि बिहार के लिए बहुत ही बड़ा खास दिन है, आज ही के दिन गुजरात मे छात्रों का आन्दोलन शुरू हुआ था। जिसको लेकर बिहार के ग़ांधी मैदान में जयप्रकाश नारायण द्वारा आंदोलन कर लोगों को बताया था कि प्रधानमंत्री की बेटी प्रधानमंत्री नही बन सकती है। जिस दिन इस देश का गरीब परिवार का बेटा प्रधानमंत्री बनेगा उस दिन हमारा संपूर्ण क्रांति सम्पन्न होगा। वैसे ही आज गरीब परिवार का बेटा इस देश का प्रधानमंत्री बना हुआ है और गरीब लोगों के लिए  5-5 लाख का आयुष्मान भारत योजना के तहत उसका लाभ भी उठा रहे हैं।

 

कोरोना काल में सब बंद हो जाने से गरीबों के तकलीफ को देखते हुए आज तक मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा। रक्सौल विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने कहा कि देश की बहुत बड़ी आबादी आयुष्मान योजना से लाभांवित हो रही है। रक्सौल अनुमंडल में  सभी सुविधाओं  से लैश 50 वेड के अस्पताल का उद्धघाटन भी किया गया है। इसके लिए हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्री व बिहार के स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हैं।

         

रक्सौल में शुरू होने वाला यह प्रयोगशाला देश स्तर पर चौथी प्रयोगशाला है। इस प्रयोगशाला में खाद्य एवं पेय पदार्थों के सैंपल की मानक के अनुरूप गुणवत्ता की जांच होगी। वहीं पहले इस तरह के जांच के लिए सैंपल रक्सौल और नेपाल से कलकत्ता भेजा जाता था, जिसकी प्रक्रिया में महीनों लगते थे। कई बार तो सैंपल रास्ते में ही कलकत्ता पहुंचने से पहले ही खराब हो जाया करते थे। भारत से नेपाल जाने वाले या नेपाल से भारत आने वाले खाद्य पदार्थों से लदे ट्रक जांच सर्टिफिकेट के अभाव में कई दिनों तक बॉर्डर पर खड़े रह जाते है या खराब हो जाता है। इस प्रयोगशाला के खुलने से इस क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थों के औधोगिकरण को बढ़ावा मिलेगा। गुणवत्ता जांच सर्टिफिकेट जल्द मिलने से व्यवसाय में तेजी आएगी। व्यवसायियों का नुकसान नहीं होगा। व्यापार और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER